Political Science, asked by deepanshudhankhar851, 1 month ago

मनुष्य को किन दो मामलों में अद्वितीय कहा गया है और क्यों​

Answers

Answered by Pachaureji1997
12

Answer:

मानव दो मामलों में अन्य प्राणियों से अद्वितीय है विवेक एवं भाषा। ... अन्य प्राणियों से इतर मनुष्य अपने अंतरतम् भावनाओं और आकांक्षाओं को व्यक्त कर सकता है वह जिन्हें अच्छा व वांछनीय मानता है, अपने उन विचारों को साझा कर सकता है और उन पर चर्चा कर सकता है।

Answered by DevendraLal
0

मनुष्य निम्नलिखित तरीकों से अद्वितीय हैं-

  • मनुष्यों के पास चिम्पांजी की तुलना में निचला स्वरयंत्र, या आवाज बॉक्स होता है, जो कई लक्षणों में से एक है जो मनुष्यों को बोलने की अनुमति देता है। लगभग 350,000 साल पहले, हमारे पूर्वजों के पास अवरोही स्वरयंत्र था। हमारे पास जीभ के नीचे एक अवरोही हाइपोइड हड्डी भी है, जो इस मायने में अद्वितीय है कि यह शरीर की किसी अन्य हड्डी से जुड़ी नहीं है और हमें बोलते समय शब्दों को स्पष्ट करने की अनुमति देती है।
  • एक प्रश्न के बिना, हमारा उल्लेखनीय मस्तिष्क वह मानवीय गुण है जो मनुष्य को बाकी जानवरों के साम्राज्य से सबसे अलग करता है। इंसानों के पास नहीं है दुनिया का सबसे बड़ा दिमाग; वह सम्मान स्पर्म व्हेल को जाता है। हमारे पास शरीर के आकार के संबंध में सबसे बड़ा दिमाग भी नहीं है: कई पक्षियों के दिमाग में उनके शरीर के वजन का 8% से अधिक हिस्सा होता है, लेकिन मनुष्यों का दिमाग केवल 2.5 प्रतिशत होता है।

Similar questions