Hindi, asked by rishi4530, 4 months ago

मणिभवन मुंबई द्वारा गाधी जयंती उत्सव हेतु निम्नलिखित मुद्दो के आधार पर विज्ञापन तयार कीजिए , कायकम की रूपरेखा , विशेषताएं तथा उद्देश्य , रथान / पता , समय

Answers

Answered by Anonymous
1

Answer:

बुधवार को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर मुंबई के मणि भवन में सुबह से कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिनमें कताई का सत्र और भजन गायन शामिल हैं। मणि भवन ऐतिहासिक महत्व वाला भवन है। राष्ट्रपिता मुंबई प्रवास के दौरान यहीं रहते थे।

मणि भवन के कार्यकारी सचिव मेघश्याम अजगांवकर ने बताया कि कार्यक्रमों की शुरुआत सुबह 7.30 बजे चरखा चलाने के सत्र से होगी। इसके बाद प्रार्थना और भजन होंगे। उन्होंने बताया, 'शाम 5.30 बजे जाने माने इतिहासकार रामचंद्र गुहा का व्याख्यान होगा जिसका शीर्षक है 'सर्चिंग फॉर गांधी' या गांधी की तलाश। नैशनल गैलरी ऑफ मॉर्डन आर्ट स्वदेशी, अहिंसा, सच्चाई और सत्याग्रह की थीम पर एक प्रदर्शनी का आयोजन कर रही है।

दक्षिण मुंबई के ग्रांट रोड में सर्वोदय मंडल बच्चों को गांधी जी की विचारधारा से रूबरू कराने के लिए कविता पाठ, ग्लास पेंटिंग और गायन प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। षणमुखानंद सभा ने एक नृत्य बैले 'महात्मा नृत्यांजलि' तैयार की है जिसमें 150 छात्र मिल कर प्रस्तुति देंगे। यह संस्कृत, हिंदी, गुजराती, मराठी, तमिल और बंगाली भाषा में गांधी जी के पंसदीदा भजनों पर आधारित होगा। इसके अलावा मध्य रेलवे ने अपने 15 डीजल ट्रेनों पर गांधी जी के चित्र बनवाए हैं।

Explanation:

Similar questions