Political Science, asked by hk3213326, 5 months ago

मणिपुर रियाशत के निलय य में क्या समस्या आए​

Answers

Answered by baski3d
0

Answer:

Yes! Here is your answer!

Explanation:

इतिहास

मोहम्मद शेर खान बाबी राजवंश के संस्थापक था, जूनागढ़ राज्य पर 1654 ई मे बाबी नवाबों ने जूनागढ़, पर विजय प्राप्त की।

हालांकि पतन के दौरान बाबी मुगल साम्राज्य में शामिल हो गया है के साथ एक संघर्ष गायकवाड़ वंश के मराठा साम्राज्य के नियंत्रण पर गुजरातहै। मोहम्मद शेर खान बाबी ने स्वतंत्रता की घोषणा की मुगल राज्यपाल गुजरात के subah, और स्थापित राज्य के जूनागढ़ में 1730. यह अनुमति दी बाबी को बनाए रखने के लिए संप्रभुता के जूनागढ़ और अन्य रियासतों है। जूनागढ़ था तो एक सहायक नदी के मराठा साम्राज्य, जब तक यह आया के तहत ब्रिटिश राज 1807 में, के बाद द्वितीय आंग्ल-मराठा युद्ध.

1807 में, जूनागढ़ राज्य में एक ब्रिटिश संरक्षित बन गया और ईस्ट इंडिया कंपनी का नियंत्रण ले लिया राज्य है। द्वारा 1818 में, सौराष्ट्र क्षेत्र, के साथ साथ अन्य रियासतों के काठियावाड़थे, अलग से administrated के तहत काठियावाड़ एजेंसी द्वारा ब्रिटिश भारत मेंहै।

1947 में, पर आजादी और भारत के विभाजन, पिछले बाबी राजवंश के शासक राज्य, मोहम्मद Mahabat Khanji III, विलय करने का निर्णय लिया जूनागढ़ में नव गठित पाकिस्तान. हालांकि, हिन्दू नागरिकों का गठन किया है जो जनसंख्या के बहुमत, विद्रोह करने के लिए अग्रणी, कई घटनाओं और भी एक जनमत संग्रहमें जिसके परिणामस्वरूप, एकीकरण के जूनागढ़ भारत मेंहै।

Similar questions