Hindi, asked by aadithya8506, 11 months ago

Manav Jeevan Mai hasne Kai Labh

Answers

Answered by mkc708
1

हँसने के लिए पाँच सबसे महत्वपूर्ण कारण :-

1. हंसी हमें स्वस्थ बनाती है

हँसी अच्छी बात है। वैज्ञानिक हमें बताते हैं कि हँसी, हास्य और आनंद जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हंसने से ब्लड प्रेशर कम होता है, तनाव के हार्मोन कम होते हैं और मांसपेशियों का लचीलापन बढ़ता है। यह रक्त प्रवाह में एंटीबॉडी के संचलन को बढ़ाता है और हमें संक्रमण के प्रति अधिक प्रतिरोधी बनाता है।

2. हंसी हमारी आत्मा को छूती है

हंसी हमारे लिए शारीरिक रूप से अच्छी है, लेकिन यह सिर्फ शुरुआत है। हंसी आत्मा के लिए अच्छा है। हंसी में एक पवित्रता है। हँसी हमें एक दूसरे के करीब लाती है - और लोगों के एक साथ आने के बारे में कुछ पवित्र है। हँसी हमें अनुग्रह का क्षण प्रदान करती है। यह अनायास और अप्रत्याशित रूप से होता है। यह हमें आश्चर्यचकित करता है और हम हँसी के साथ जवाब देते हैं। हम कभी भी हंसने की उम्मीद नहीं करते हैं, जिस तरह से हम अनुग्रह या सौभाग्य की उम्मीद कभी नहीं करते हैं। और उस अनुग्रह में, हम अपने स्वयं के खोज के मूर्खता को पहचानने में सक्षम हैं।

3. हंसी चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखती है

हंसी हमें खुद को स्थानांतरित करने में मदद करती है, और मुझे उस मदद की आवश्यकता है। बहुत बार मैं खुद को बहुत गंभीरता से लेता हूं। खुद को, हमारी मान्यताओं को और हमारे जीवन को भी गंभीरता से लेने का खतरा है। कट्टरपंथियों, यह मुझे लगता है, मजाकिया रूप में कुछ भी नहीं देखें। यहाँ एक सुझाव है। अगली बार जब आप किसी तर्क के बीच में हों, तो हँसना शुरू करें - अपमानजनक स्वर में नहीं, बल्कि एक अच्छे मज़ाक पर होने के जोश भरे अंदाज़ में। फिर देखें कि क्या क्रोध दूर होना शुरू हो जाता है और यदि आप चीजों को संभालने के लिए अधिक रचनात्मक तरीका ढूंढ सकते हैं। मैंने अपने बच्चों के साथ ऐसा किया है और यह वास्तव में काम करता है। और आपको पता है क्या? अब मुझे पता है कि जब मैं इसे करने के बारे में सोचता हूं और ऐसा नहीं करता हूं, तो मैंने अपना दृष्टिकोण खो दिया है।

4. हंसी हमें सकारात्मक रहने में मदद करती है

हंसी हमारी परेशानियों को अनुपात में रखने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण हो सकता है, यह महसूस करने के लिए कि चीजें हमेशा उतनी बुरी नहीं होती हैं जितना हम सोचते हैं कि वे हैं। लेकिन जब भी चीजें उतनी ही बुरी होती हैं जितना कि हम सोचते हैं कि वे हैं, हँसी सकारात्मक भावनाओं को बनाने में मदद करती है और हमें मन का एक फ्रेम खोजने में मदद करती है जिसमें हम जीवन के संघर्षों का सामना आसानी से कर सकते हैं। हंसी तनाव को कम करती है और ध्यान केंद्रित करने की हमारी क्षमता को तेज करती है। हँसी बहुत है जैसे बच्चे का डायपर बदलना। यह किसी भी समस्या को स्थायी रूप से हल नहीं करता है, लेकिन यह कुछ समय के लिए चीजों को बहुत अधिक स्वीकार्य बनाता है।

5. लाफ्टर इज लविंग

यदि मैं अपनी गलतियों के साथ-साथ आपके भीतर भी आपके साथ हंसने में सक्षम हूं, तो यह बताता है कि हम सभी दोषपूर्ण और अपूर्ण हैं। अच्छे स्वभाव वाले हास्य को गले लगाते हुए, हम परिपूर्ण होने की कोशिश करने की मूर्खता और प्यार और हंसी के आनंद का उपहार देखने की विनम्रता पाते हैं।

Fact - बच्चे दिन में औसतन 200 बार हंसते हैं और वयस्क दिन में केवल 26 बार। दिन में कितनी बार आप हंसी के समृद्ध आनंद का अनुभव करते हैं? अगर हम खुश रहना चाहते हैं, स्वस्थ, और अधिक उत्पादक हम गंभीरता से हंसने के लिए समय बनाने की जरूरत है। क्योंकि जब हम हंसते हैं, जब हम वास्तव में हंसते हैं, पेट से गहरे ... हम जीवित महसूस करते हैं! आज हंसने के लिए और कारणों की तलाश शुरू करें।

Hope it helps. If so Mark it as brainliest.

Similar questions