Hindi, asked by Manas11111, 9 months ago

Mannu. Bhandari ka Charitra chitran kijiye for 3 marks please help tomorrow exam

Answers

Answered by raushankumar3604
1

विशेषतः 1950 से 1960 के बीच अपने अपने कार्यो के लिए जानी जाती थी। सबसे ज्यादा वह अपने दो उपन्यासों के लिए प्रसिद्ध थी। पहला आपका बंटी और दूसरा महाभोज। नयी कहानी अभियान और हिंदी साहित्यिक अभियान के समय में लेखक निर्मल वर्मा, राजेंद्र यादव, भीषम साहनी, कमलेश्वर इत्यादि ने उन्हें अभियान की सबसे प्रसिद्ध लेखिका बताया था।☆☆☆

Answered by himanshu121190
0

मन्नू भंडारी विशेष रूप से 1950 और 1960 के बीच अपने कार्यों के लिए जाने जाती थी| ये सबसे अधिक वे अपने दो उपन्यासों के लिए प्रसिद्ध थी। पहला आपका बंटी और दूसरा महाभोज। नई कहानी अभियान और हिंदी साहित्य अभियान के समय साहित्यकार निर्मल वर्मा, राजेंद्र यादव, भीष्म सहनी, कमलेश्वर आदि ने उन्हें अभियान का सबसे प्रसिद्ध साहित्यकार बताया।

मन्नू भंडारी हिन्दी के जाने-माने कहानीकार हैं। मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले के भानपुरा गांव में जन्मे मन्नू का बचपन का नाम महेंद्र कुमारी था। उन्होंने लिखने के लिए मन्नू नाम चुना। वे एमए तक पढ़ी-लिखी थीं और सालों तक दिल्ली के मिरांडा हाउस में शिक्षिका रहीं। धर्मयुग में धारावाहिक प्रकाशित उपन्यास आपका बंटी से लोकप्रियता हासिल करने वाले मन्नू भंडारी उज्जैन के विक्रम विश्वविद्यालय में प्रेमचंद सृजनपीठ के अध्यक्ष भी रहे। उन्हें लेखन की संस्कृति विरासत में मिली। उनके पिता सुख सम्पतराय भी एक प्रसिद्ध लेखक थे। मन्नू भंडारी और कृष्णा सोबती की पीढ़ी ने महिला होने के अपने अंतरंग अनुभवों को साझा किया, लेकिन अभी भी एक व्यापक प्रणालीगत विमर्श की उड़ान बाकी थी। स्वतन्त्रता प्राप्ति के बाद अस्मिताओं की नई-नई मूर्तियाँ गढ़ी जा रही थीं और बाड़ाबंदी अधिक से अधिक जटिल होती जा रही थी।

उपरोक्त प्रश्न से संबंधित अन्य प्रश्नों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Brainly.in/question/53104948

#SPJ6

Similar questions