Biology, asked by amitpratap750, 5 hours ago

मरूक्रमक के चरम समुदाय में कैसे पादपो की बहुलता होती है?​

Answers

Answered by Anonymous
0

उत्तर :

पारंपरिक ज्ञान के आधार पर कई उच्च पौधों की कीटनाशक और फाइटोकेमिकल जांच के परिणाम दृढ़ता से संकेत देते हैं कि पौधे कीटनाशक गुणों से संपन्न हैं जिन्हें कृषि और संबंधित क्षेत्रों में उपयोग के लिए सस्ते में उपयोग किया जा सकता है।

पादप-आधारित उत्पादों का उपयोग करने की आवश्यकता इस तथ्य से उत्पन्न होती है कि उच्च विषाक्तता और दृढ़ता के कारण सिंथेटिक कीटनाशक मनुष्यों और पूरे पारिस्थितिकी तंत्र के लिए हानिकारक हैं। साथ ही, वे दुनिया के विकासशील देशों में गरीब किसानों के लिए बहुत महंगे हैं। दूसरी ओर, पौधे आधारित उत्पाद सस्ते और बायो-डिग्रेडेबल होते हैं और इसलिए पर्यावरण के अनुकूल होते हैं। हालांकि, एक कृषि कार्यक्रम जो अनिवार्य रूप से पौधे-आधारित सामग्रियों पर निर्भर करता है, को नए संयंत्र स्रोतों में एक जोरदार शोध कार्यक्रम द्वारा समर्थित किया जाना चाहिए।

जैसा कि इस समीक्षा में पता चला है कि पारंपरिक ज्ञान ने अब तक संभावित सक्रिय पौधों पर अध्ययन का मार्गदर्शन किया है और परिणामों ने पौधों के उचित प्रतिशत की गतिविधि की अत्यधिक पुष्टि की है। परिणामों ने समान रूप से स्थापित किया है कि पौधों के कुछ परिवारों के पौधों में कीटनाशक गतिविधि होने की संभावना अधिक होती है। इस प्रकार, ये परिणाम प्रयोगशाला और क्षेत्र अनुसंधान अध्ययनों के लिए पौधों के संग्रह में उपयोगी मार्गदर्शक के रूप में काम करेंगे।

आशा है कि इससे सहायता मिलेगी...

आशा है कि इससे सहायता मिलेगी...मुझे सबसे बड़े उत्तर के रूप में चिह्नित करें...

Similar questions