India Languages, asked by PragyaTbia, 10 months ago

Marathi Nibandh Lata Mangeshkar
मराठी निबंध लता मंगेशकर

Answers

Answered by Anonymous
14

❤❤HERE IS YOUR ANSWER ❤❤

भारत रत्न’ लता मंगेशकर वह शख्सियत हैं, जो अपने साठ साल से अधिक के गायन कैरियर में बीस से अधिक भाषाओं में तीस हजार से अधिक गाने गाकर एक जीवित किंवदन्ती बन चुकी हैं । 

उनके गीतों में माधुर्य एवं कर्णप्रियता का समावेश होता है, यही कारण है कि जब कई लोगों ने उनके द्वारा गाए गए गीतों में से श्रेष्ठ गीतों की सूची बनानी चाही, तो उस सूची में ‘किसे रखें और किसे छोड़ें’ की समस्या उत्पन्न हो गई ।

उनके द्वारा गाया गया हर गीत अपने आप में अनूठा होता है । वह भारत की सर्वाधिक लोकप्रिय एवं सम्माननीय गायिका हैं । ‘स्वर कोकिला’ के नाम से मशहूर लता मंगेशकर का जन्म 28 सितम्बर, 1929 को मध्य प्रदेश के इन्दौर शहर में एक मध्यमवर्गीय मराठी परिवार में हुआ था ।

उनके पिता पण्डित दीनानाथ मंगेशकर संगीत प्रिय एवं थियेटर से जुड़े व्यक्ति थे, इसलिए उन्होंने अपनी बड़ी बेटी लता को पाँच वर्ष की उम्र से ही संगीत की शिक्षा देनी शुरू की ।  संगीत की ओर अधिक रुझान के कारण लता की औपचारिक शिक्षा ठीक से नहीं हो सकी । जब वे सात वर्ष की थीं, तो अपने परिवार के साथ महाराष्ट्र आ गईं ।

उन्होंने पाँच वर्ष की उम्र से ही अपने पिता के साथ एक रंगमच कलाकार के रूप में अभिनय करना शुरू कर दिया था ।  महाराष्ट्र आने के बाद उनके अभिनय का यह सफर जारी रहा । इसी बीच वर्ष 1942 में जब उनकी उम्र मात्र 13 वर्ष थी, उनके पिता की हृदय की बीमारी के कारण मृत्यु हो गई और परिवार में सबसे बड़ी होने के कारण परिवार की जिम्मेदारी उन पर आ गई ।

इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए उन्होंने वर्ष 1942 से 1948 के बीच हिन्दी और मराठी की लगभग आठ फिल्मों में एक बाल कलाकार के रूप में अभिनय किया । 13 वर्ष की आयु में ही उन्होंने फिल्मों के लिए गाना शुरू कर दिया ।  उन्होंने अपना पहला गाना मराठी फिल्म ‘किती हसाल’ (कितना हँसोगे) के लिए गाया, किन्तु इस गाने को फिल्म से निकाल दिया गया ।

अभिनेत्री के रूप में उनकी पहली फिल्म ‘पाहिली मंगलागौर’ (1942) रही ।  इस अलौकिक पार्श्वगायिका में गायन प्रतिभा की खोज गुलाम हैदर ने की तथा वे लता को बॉम्बे टॉकीज ले आए । उस्ताद बड़े गुलाम अली खाँ ने जब लता को गाते हुए सुना, तो उन्हें ‘तीन मिनट की जादूगरनी’ कहा ।

❤❤div❤❤

Answered by Haezel
49

मराठी निबंध लता मंगेशकर :

लता मंगेशकर या एक प्रख्यात पार्श्र्वगायक आणि संगीतकार आहे. त्यांचा जन्म २८ सप्टेंबर १९२९ साली मध्य प्रदेशात इंदोर या गावी झाला. त्यांच्या वडिलांचे नाव पंडित दिनानाथ मंगेशकर, हे एक शास्त्रीय गायक व अभिनेते होते. त्यांना तीन बहिणी व एक भाऊ आहेत. लता मंगेशकरांना लतादीदी म्हणतात. लताजींनी आपल्या वडिलां कडुनच गायनाचे धडे घेतले. त्या वयाच्या ९ व्या वर्षी गायिका आणि अभिनेत्री म्हणुन काम करु लागल्या. त्यांनी अनेक अशा चित्रपटांसाठी गाणे गायले. त्यांनी ३०,०००  पेक्षा अधिक गाणी गायली आहेत, तसेच सर्व भारतीय भाषांमध्ये गाणी गाण्याच विक्रमही नोंदविला आहे. त्यांना अनेक राष्ट्रीय पुरस्कार मिळाले आहेत आणि भारत सरकारने पद्मश्री देऊन सन्मानित केले आहेत. भारतातील सर्वोच्च पुरस्कार ‘भारतरत्न्’ प्राप्त केला आहेत. त्याचे नाव ‘गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्डस’ मध्ये सर्वात जास्त ध्वनिमुद्रणांक उच्चांकासाठी नमुद झालेले आहे.


Anonymous: Awesome Ma'am
Anonymous: amazing ma'am :)
Similar questions