Hindi, asked by Mrinal5870, 10 months ago

मधुमक्खी पर निबंध। Essay on Honey Bee in Hindi

Answers

Answered by ravi0912
11

Answer:

मधुमक्खी कीटों की श्रेणी का प्राणी है। मधुमक्खी एक ऐसा कीट होता है जो शहद पैदा करता है जो मानव द्वारा खाया जाता है। यह कीट झुण्ड में रहता है। मधुमक्खीयां छत्ते बनाकर रहती हैं। विश्वभर में मधुमक्खी की बहुत सारी प्रजातियां पायी जाती हैं इन सभी प्रजातियों में से चार प्रकार की मधुमक्खीयां ही मधु पैदा करने में सक्षम होती हैं।

मधुमक्खी के छत्ते में हज़ारों की संख्या में मधुमधुमक्खीयां होती हैं जिनमें से ज्यादातर मादा मक्खियां होती हैं कुछ संख्या में ही नर मक्खियां मौजूद होती हैं इसके इलावा एक छत्ते में एक रानी मक्खी होती है जो पूरे झुण्ड की अगवाई करती है।मधुमक्खियां शहद को भोजन के तौर पर लेती है मधु ही इनका भोजन होता है। मधुमक्खियों को हमेशा फूलों पर मंडराते हुए देखा होगा ये उस समय खाने की तलाश में फूलों पर मंडराती रहती है और फूलों का रास्ता चूस कर इसे अपने पेट में भर लेती है। भरपेट फूलों का रस पीने के पश्चात मधुमक्खी का पेट सामान्य से ज्यादा बड़ा हो जाता है। रस को पेट में जमा करने के पश्चात मधुमक्खियां छत्ते पर आ जाती है जहां यह रस बाकी मधुमक्खियों को भी दिया जाता है। मधुमक्खियां मकरंद को लगभग आधे घंटे तक का अपने मुंह में चबाती रहती है।

मधुमक्खियों का छत्ता मॉम से बना होता है जो इनके पेट की ग्रंथियों से निकलता है। मधुमक्खियां अपने छत्ते में मधु इकट्ठा करने के लिए हजारों फूलों का रस चूसती हैं और कई लाख किलोमीटर तक उड़ती हैं। एक मधुमक्खी का औसतन जीवन काल 45 दिनों तक का होता है। मधुमक्खियों के द्वारा मधु बनाया गया इकलौता एक ऐसा तरल पदार्थ है जिसे इंसान द्वारा उपयोग किया जाता है।

मधुमक्खी पालन – शहद एक ऐसा पदार्थ होता है जो हजारों वर्षों तक कभी खराब नहीं होता। भारत में बड़े पैमाने पर मधुमक्खियों के पालन का धंधा किया जाता है जिससे बहुत सारे लोगों को रोजगार भी मिलता है। मधुमक्खी फार्म में मधुमक्खियों को एक लकड़ी के डब्बे में रखा जाता है हर डिब्बे में 3 तरह की मधुमक्खियां होती है रानी मधुमक्खी नर मधुमक्खी और श्रमिक मधुमक्खी इनमें रानी मधुमक्खी की आयु औसतन 1 साल जब के नर की औसतन आयु 6 महीने और श्रमिक की औसतन आयु 40 से 50 दिन तक होती है। एक डब्बे से हर वर्ष लगभग 50 किलोग्राम मधु का उत्पादन हो जाता है और साथ ही दो-तीन डिब्बे के लायक बहुत सी मधुमक्खियां भी मिल जाती है इसीलिए इस धंधे में मधु के अलावा मधुमक्खियां की तादाद भी बढ़ जाती है।

मधुमक्खी 24 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकती है। we मधुमक्खियों में एक ऐसा एंटीना लगा होता है जिसके द्वारा यह फूलों का रस चूसती हैं। नर मधुमक्खी मादा मधुमक्खी से संबंध बनाने के पश्चात मर जाता है मधुमक्खियों में से रानी मधुमक्खी को सबसे श्रेष्ठ मक्खी माना जाता है। क्योंकि जब नर मक्खी मादा मधुमक्खी से संबंध बनाता है तो उसका लिंग मादा के अंदर ही फट जाता है जिस कारण नर की मौत हो जाती है।

Answered by Stylishhh
6

उत्तर :-

हनीबे कीड़े और ततैया और चींटियों के करीबी रिश्तेदार हैं। वे अंटार्कटिका को छोड़कर पृथ्वी पर हर महाद्वीप पर पाए जाते हैं।

सभी किस्मों के बीज अमृत और पराग पर रहते हैं। मधुमक्खियों के बिना, परागण कठिन और समय लेने वाला होगा - यह अनुमान है कि मानव खाद्य आपूर्ति का एक तिहाई कीट परागण पर निर्भर करता है। मधुमक्खियों के पास एक लंबी, पुआल जैसी जीभ होती है जिसे प्रोबिसस कहा जाता है जो उन्हें ब्लॉसम के भीतर गहरे से अमृत पीने की अनुमति देता है। मधुमक्खियां भी दो पंखों, दो एंटीना और तीन खंडों वाले शरीर के अंगों (सिर, वक्ष और पेट) से सुसज्जित हैं। Honeybees सामाजिक कीड़े हैं जो कॉलोनियों में रहते हैं। छत्ते की आबादी में एक एकल रानी, कुछ सौ ड्रोन और हजारों श्रमिक मधुमक्खियां शामिल हैं।

हनीबी हम यहां जानते हैं और फूलों के पौधों से अमृत और पराग के लिए हनीबी सेंटर फोरेज पर प्यार करते हैं। वे हमारे पसंदीदा मिठाई उपचार - शहद बनाने के लिए एकत्र किए गए अमृत का उपयोग करते हैं! जब अमृत को छत्ते में वापस ले जाते हैं, तो उनके शरीर अमृत के जटिल सूक्रोज को दो सरल शर्करा, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज में तोड़ देते हैं। एक छत्ते की कोठरी में इसे बड़े करीने से टकराते हुए, मधुमक्खियाँ अपने पंखों को इस सिरप की मीठी तरल के ऊपर जमकर मारेंगी ताकि नमी बाहर निकल जाए और पदार्थ गाढ़ा हो जाए। जब यह पूरा हो जाता है, मधुमक्खियाँ उस कोशिका को मधुमक्खी के छत्ते से ढँक देंगी, जो बाद में खपत के लिए सिद्ध शहद को सील कर देगी।

Hope it Helps !!!!

Similar questions