Hindi, asked by todayfreegiveaway80, 5 months ago

मध्य प्रदेश के लोक साहित्य पर एक विस्तृत निबंध लिखिए​

Answers

Answered by anandprakash3
9

Answer:

भारत के दिल में बसे मध्यप्रदेश के राज्यपाल रामनरेश यादव और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हैं। मध्यप्रदेश 1 नवंबर, 2000 तक क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य था। इस दिन एवं मध्यप्रदेश के कई नगर उस से हटाकर छत्तीसगढ़ की स्थापना हुई थी।

प्रदेश की सीमाऐं पांच राज्यों की सीमाओं से मिलती हैं। इसके उत्तर में उत्तर प्रदेश, पूर्व में छत्तीसगढ़, दक्षिण में महाराष्ट्र, पश्चिम में गुजरात तथा उत्तर-पश्चिम में राजस्थान है।

Answered by krishnaanandsynergy
3

मध्य प्रदेश के लोक और साहित्य पर निबंध इस प्रकार है:

मध्य प्रदेश के लोक और साहित्य:

मध्य प्रदेश मध्य भारत का एक राज्य है। इसकी राजधानी भोपाल है, और सबसे बड़ा शहर इंदौर है, जबकि जबलपुर, उज्जैन, ग्वालियर और सतना अन्य प्रमुख शहर हैं। मध्य प्रदेश क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है और 72 मिलियन से अधिक की आबादी के हिसाब से पांचवां सबसे बड़ा राज्य है। इसकी सीमा उत्तर-पूर्व में उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्व में छत्तीसगढ़, दक्षिण में महाराष्ट्र, पश्चिम में गुजरात और उत्तर-पश्चिम में राजस्थान से लगती है।

1956 में, राज्य को पुनर्गठित किया गया था और इसके भागों को मध्य भारत, विंध्य प्रदेश और भोपाल के राज्यों में मिला दिया गया था ताकि मध्य प्रदेश का नया राज्य बन सके, मराठी भाषी विदर्भ क्षेत्र को हटा दिया गया और बॉम्बे राज्य में विलय कर दिया गया। यह 2000 तक भारत का सबसे बड़ा राज्य था जब इसके दक्षिणपूर्वी राज्य छत्तीसगढ़ को एक स्वतंत्र राज्य घोषित किया गया था।

खनिज संपदा से भरपूर, मध्य प्रदेश में भारत में हीरे और तांबे का सबसे बड़ा भंडार है। इसका 30% से अधिक क्षेत्र वन है। चूंकि राज्य 2010-11 में राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कारों में सबसे ऊपर है, इसलिए इसके पर्यटन उद्योग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। हाल के वर्षों में, राज्य की जीडीपी वृद्धि राष्ट्रीय औसत से अधिक रही है। 2019-20 में, राज्य की जीएसडीपी 9.07 बताई गई थी।

मध्य प्रदेश में तीन स्थलों को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है: खजुराहो स्मारक समूह (1986), जिसमें देवी जगदंबी मंदिर, खजुराहो में बौद्ध स्मारक, सांची (1989) और भीमबेटका का रॉक शेल्टर (2003) शामिल हैं। अन्य वास्तुशिल्प रूप से महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थलों में अजयगढ़, अमरकंटक, असीरगढ़, बांधवगढ़, बावंगाजा, भोपाल, विदिशा, चंदेरी, चित्रकूट, धार, ग्वालियर, इंदौर, नेमावर, जबलपुर, बुरहानपुर, महेश्वर, मंडलेश्वर, मांडू, शिवपुरी , सोनागिरी, मंडला और उज्जैन ओंकारेश्वर शामिल हैं।

मध्य प्रदेश अपने शास्त्रीय और लोक संगीत के लिए प्रसिद्ध है। मध्य प्रदेश के कुछ प्रसिद्ध हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत परिवारों में मैहर परिवार, ग्वालियर परिवार और ज़ेनिया परिवार शामिल हैं। मध्यकालीन भारत के दो प्रसिद्ध गायक तानसेन और बैजू बावरा का जन्म वर्तमान मध्य प्रदेश में ग्वालियर के पास हुआ था। प्रसिद्ध ध्रुपद वादक अमीनोद्दीन डागर (इंदौर), गुंडेचा ब्रदर्स (उज्जैन) और उदय भावलकर (उज्जैन) भी वर्तमान मध्य प्रदेश में पैदा हुए थे।

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक कुमार गंधर्व ने देवास में बिताया अपना जीवन। प्रसिद्ध पार्श्व गायक किशोर कुमार (खंडवा) और लता मंगेशकर (इंदौर) और गायक और संगीतकार आदेश श्रीवास्तव (जबलपुर) का जन्म भी मध्य प्रदेश में हुआ था। लोक गायन की स्थानीय शैलियों में फागा, भरथरी, संजा गीत, भोपा, कालबेलिया, भट / भांड / चरण, वासदेव, विदेसिया, कलगी तुरा, निर्गुनिया, आल्हा, पांडवनी गांव और गरबा गरबी गौला शामिल हैं।

राय, कर्मा, सैला, मटकी, गणगौर, बधाई, बरेदी, नौराता, अहिरी और भगोरिया मध्य प्रदेश के प्रमुख लोक नृत्य हैं।

#SPJ3

Similar questions