English, asked by vargotigereradfgrew, 5 months ago

मध्यकाल में ऐसी क्या बातें हुई जो समाज में बदलाव हुआ​

Answers

Answered by prashantbhalerao31o5
10

Answerइस काल के सामाजिक परिवर्तनों का अध्ययन हम निम्नलिखित शीर्षकों के अन्तर्गत कर सकते हैं

1. सामन्तवाद का विकास (Development of Feudalism):

पूर्व मध्यकालीन समाज में एक विशिष्ट वर्ग का उदय हुआ जिसे ‘सामन्त’ कहा जाता है । यह समाज का सबसे शक्तिशाली वर्ग था । यद्यपि भारत में हमें सामन्तवाद का अंकुरण शक-कुषाण काल में ही दिखाई देने लगता है तथापि इसका पूर्ण विकास पूर्व मध्य काल में ही हुआ ।

2. वर्ण-व्यवस्था की कठोरता तथा नवीन वर्गों का उदय (Rigidity of Class Room and Rise of New Classes):

आठवीं शती से समाज पर इस्लाम धर्म का प्रभाव परिलक्षित होने लगा । इसके सामाजिक समानता के सिद्धान्त ने परम्परागत चातुर्वर्ण व्यवस्था को गम्भीर चुनौती दी जिसके परिणामस्वरूप हिन्दू समाज में रूढ़िवादिता की वृद्धि हुई । इस काल के लेखकों तथा विचारकों ने इस स्थिति की तुलना कलियुग से की । .

3.वैश्य वर्ण का पतन तथा शूद्र वर्ण का उत्थान (Fall of Vaishya Varna and Rise of Shudra Varna):

  1. पूर्व मध्यकालीन समाज में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन यह हुआ कि वैश्य वर्ण की सामाजिक स्थिति पतनोन्मुख हुई तथा उन्हें शूद्रों के साथ समेट लिया गया । वैश्यों की स्थिति में गिरावट का मुख्य कारण पूर्व मध्यकाल के प्रथम चरण में व्यापार-वाणिज्य का हास है । इस काल में आंतरिक तथा वाह्य दोनों प्रकार के व्यापार का हास हुआ जिसके कारण वैश्य वर्ण अत्यन्त निर्धन दो गया ।4.जातियों तथा उपजातियों की संख्या में वृद्धि (Increase in the Number of Castes and Sub-Castes):

पूर्व मध्यकालीन समाज की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इस समय जातियों तथा प्रजातियों की संख्या में अत्यधिक वृद्धि हो गयी । परम्परागत चार वर्ण भी अनेकानेक जातियों में बिखर गये तथा कई नई जातियों को इनके अन्तर्गत समाहित कर लिया गया ।

Similar questions