Social Sciences, asked by bk899316, 9 months ago

मध्ययुगीन भारत में हुई तकनीकी नवीनतम तथा अविष्कारों पर एक लेख लिखिए​

Answers

Answered by smrutitekam1234
26

Answer:

मध्ययुगीन भारत, "प्राचीन भारत" और "आधुनिक भारत" के बीच भारतीय उपमहाद्वीप के इतिहास की लंबी अवधि को दर्शाता है। अवधि की परिभाषाओं में व्यापक रूप से भिन्नता है, और आंशिक रूप से इस कारण से, कई इतिहासकार अब इस शब्द को प्रयोग करने से बचते है।[1]

अधिकतर प्रयोग होने वाले पहली परिभाषा में यूरोपीय मध्य युग की तरह इस काल को छठी शताब्दी से लेकर सोलहवीं शताब्दी तक माना जाता है। इसे दो अवधियों में विभाजित किया जा सकता है: 'प्रारंभिक मध्ययुगीन काल' 6वीं[2] से लेकर 13वीं शताब्दी तक और 'गत मध्यकालीन काल' जो 13वीं से 16वीं शताब्दी तक चली, और 1526 में मुगल साम्राज्य की शुरुआत के साथ समाप्त हो गई। 16वीं शताब्दी से 18वीं शताब्दी तक चले मुगल काल को अक्सर "प्रारंभिक आधुनिक काल" के रूप में जाना जाता है,[3] लेकिन कभी-कभी इसे "गत मध्ययुगीन" काल में भी शामिल कर लिया जाता है।

एक वैकल्पिक परिभाषा में, जिसे हाल के लेखकों के प्रयोग में देखा जा सकता है, मध्यकालीन काल की शुरुआत को आगे बढ़ा कर 10वीं या 12वीं सदी बताया जाता है। और इस काल के अंत को 18वीं शताब्दी तक धकेल दिया गया है, अत: इस अवधि को प्रभावी रूप से मुस्लिम वर्चस्व (उत्तर भारत) से ब्रिटिश भारत की शुरुआत के बीच का माना जा सकता है। अत: 8वीं शताब्दी से 11वीं शताब्दी के अवधि को "प्रारंभिक मध्ययुगीन काल" कहा जायेगा।[4]

Answered by dackpower
29

मध्ययुगीन भारत में हुई तकनीकी नवीनतम तथा अविष्कारों पर लेख

Explanation:

मध्ययुगीन काल में प्रौद्योगिकी बहुत उन्नत थी। मध्ययुगीन भारत में गियरिंग, बेल्ट-ड्राइव, बुनाई, कागज निर्माण, आसवन, वास्तुकला, सैन्य प्रौद्योगिकी, धातु शिकंजा, जहाज-निर्माण और कृषि के कुछ क्षेत्रों जैसे कुछ तकनीकी उपकरणों का आविष्कार या सुधार किया गया था।

भारत में विज्ञान के विकास के महत्व:

भारतीय समाज में जटिलता के कारण, यूरोपीय विज्ञान लोकप्रिय हो गया और ब्रिटिश देश को अधीन करने और इसे विज्ञान, प्रौद्योगिकी और उद्योग के आधार पर अपना उपनिवेश बनाने में सक्षम हो गए, जो विकसित हुआ था। धर्म, गरीबी और भूख सभी अभाव के कारण थे। भारत में विज्ञान के विकास से वंचित करने के लिए मुद्रण तकनीकों और शिक्षा का अभाव दो प्रमुख कारक थे। इन सभी कारकों के कारण विज्ञान में कोई बड़ी क्रांति नहीं हुई।

Learn More

मध्ययुगीन यूरोप की मुख्य विशेषता है?

https://brainly.in/question/6186247

Similar questions