Hindi, asked by Gee7knavivamini, 1 year ago

Mera bharat mahan essay in hindi

Answers

Answered by SakshiSahu26
6
मेरा कृषि प्रधान भारत महान है । जहाँ पुरातन युग में यह आर्यावत नाम से पुकारा जाता था, वहाँ सोने की चिड़िया नाम से भी अपनी पहचान बनाए हुआ था । यहाँ के वासी आर्य कहलाते थे । महाप्रतापी राजा दुष्यंत के महावीर पुत्र भारत के नाम पर ही मेरे देश का नाम भारतवर्ष पड़ा है ।

सम्पूर्ण विश्व को मेरे भारत पर गर्व रहा है । मेरे भारत का शासक चक्रवर्ती सम्राट कहलाता था । यहाँ की सभ्यता और संस्कृति विश्व की संस्कृतियों की जननी रही है। यह नागराज का हिमकिरीह धारण किए हुए है ।

हिमालय से निकली शुद्ध-निर्मल जल की धाराओं से गंगा, यमुना, सतलज, कृष्णा, कावेरी, ब्रह्मपुत्र आदि अनेक नदियों का निर्माण हुआ है । इसकी पर्वत धरा असंख्य खनिज पदार्थो को अपनी गोदी में समेटेहुए है । कश्मीर, नैनीताल, शिमला, कुल्लू, मनाली और दार्जिलिंग आदि प्राकृतिक रमणीय स्थानों ने इसे स्वर्ग से अधिक सुंदर बना दिया है ।

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी ने अहिंसा और सत्याग्रह सरीखे अमोघ अस्त्रों के द्वारा उसे 15 अगस्त सन् 1947 ई. को अंग्रेजों के चंगुल से मुक्त कराया । यह दो हिस्सों में बंट गया । इसका दूसरा हिस्सा पाकिस्तान में है । इस विभाजन से मेरे भारत को बहुत क्षति पहुँची । नरसंहार में लाखों स्त्रियाँ की मांग का सिंदूर पोंछ दिया गया ।

बच्चों को अनाथ बना दिया गया । वैभव सम्पन्न परिवार भी शरणार्थी बन गए । देशअसंख्य समस्याओं से घिर गया था जिनमें से 45 वर्षों के अन्तराल में अधिकांश समस्याओं का समाधान हो चुका है । शेष के समाधान के लिए प्रधानमंत्री जी लगे हुए हैं ।

इस समय मेरा भारत 100 करोड़ संतानों को अपने कलेजे से लगाये हुए है । इसका क्षेत्रफल भी अपने परिवार के लिए छोटा पड़ रहा है । इसकी संतानों ने विभिन्न धर्म अपनाए हुए हैं, इसलिए यह धर्म-निरपेक्ष कहलाता है । 26 जनवरी, 1950 से इसने अपना संविधान लागू किया है । इसके संघ में 25 राज्य और 7 केन्द्र शासित क्षेत्र हैं। यह विज्ञान के क्षेत्र में छठे स्थान पर है और अणुशक्ति में सक्षम है ।

हिन्दी इसकी राष्ट्रभाषा है । वंदेमातरम् राष्ट्रीय गीत के रूप में और जन-गण-मन राष्ट्रीय गान के रूप में गाया जाता है । मेरे भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर और राष्ट्रीय पशु बाघ है । हमारे राष्ट्रपति का चिह्न तुला है जो न्याय का प्रतीक है । इसका भविष्य इक्कीसवीं सदी में और उज्जल है ।

मेरे देश ने काफी प्रगति की है । इसमें लोकतंत्र का विकास हुआ है । यहाँ पर आय में वृद्धि हुई है इसके अलावा निर्यात में वृद्धि औद्योगिक उत्पादन और कृषि उत्पादन में दिन दूनी रात चौगुनी प्रगति से हमेंसम्बल मिला है । हममें आत्मनिर्भरता की भावना घर कर गई है । आज देश में उत्तम शिक्षण व्यवस्था है । हम देश की रक्षा करने में सक्षम हैं ।

Answered by duragpalsingh
2

हमारे देश का नाम भारत है जिसे हिंदुस्तान या इंडिया भी कहा जाता है । यह विश्व के एशिया महाद्वीप मे स्थित है। लगभग 200 साल के ब्रिटिश राज के बाद 15 अगस्त 1947 को भारत एक स्वतंत्र राष्ट्र बना। भारत की राजधानी नई दिल्ली है । हमारे देश मे कुल 29 राज्य एवं 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं। भारत एक लोकतान्त्रिक देश है । भारत की जनसंख्या लगभग 121 करोड़ है। हमारे देश का क्षेत्रफल लगभग 32 लाख, 87 हजार वर्ग किलोमीटर है। हमारे देश के वर्तमान राष्ट्रपति का नाम श्री प्रणव मुखर्जी एवं प्रधानमंत्री का नाम श्री नरेंद्र मोदी है। स्वतन्त्रता दिवस , गणतन्त्र दिवस और महात्मा गांधी जयंती , भारत के राष्ट्रीय त्योहार है। हमारे देश का राष्ट्रीय ध्वज़ तिरंगा , राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम , राष्ट्रगान जन गण मन , राष्ट्रीय खेल हाकी , राष्ट्रीय पशु बाघ , राष्ट्रीय पक्षी मोर है। भोगोलिक दृष्टि से देखे तो भारत एक प्रायद्वीप है जो तीन ओर से जल से घिरा हुआ है। चीन , पाकिस्तान , बांग्लादेश , भूटान , नेपाल , श्रीलंका , म्यांमार आदि भारत के पड़ोसी देश हैं। हमारे देश एक कृषि प्रधान देश है । गेहूं , चावल , दालें, गन्ना आदि भारत की प्रमुख फसले है। हमारा देश मे कई प्रकृतिक खनिज पाये जाते है जैसे कोयला , लोह अयस्क , तांबा , आदि। हमारे देश मे कई भाषाएँ एवं बोलियाँ है । इस प्रकार हमारा देश अनेकता मे एकता का एक प्रतीक है। 

Similar questions