Hindi, asked by mahipalsingh1844, 1 year ago

mera jeevan Swapn essay

Answers

Answered by swapnil756
42
नमस्कार दोस्त
----------------------------------------------------------------------------------------------------
एक स्वप्न एक लगभग यूटोपिया में गोल हो गया..यह महसूस हुआ जैसा कि मैं मेरे चारों ओर सार प्रकार के कार्टून घरों के साथ एक बड़े हरे रंग के मैदान में था। इस सपने में मुझे याद है कि बड़े हॉलवे के इन सरणी के माध्यम से एक गुब्बारा पीछा की एक तस्वीर जारी है। "अपने सपने में एक घर देखने के लिए, अपनी आत्मा और आत्म का प्रतिनिधित्व करता है। घर में कमरा आपके मनोदशा का विशिष्ट पहलू दर्शाता है। अपने सपने को एक गुब्बारे को देखने के लिए, प्रेम के लिए अपने खोज में गिरावट की उम्मीदें और निराशा देखें। अंत में, एक दालान को देखने के लिए आपके सपने में, सेल्फ्क्सप्लोरेशन का प्रतीक है "। मेरा दूसरा सपना एक बड़े चट्टान पर हुआ .. आकाश में अभी तक अंधेरे का रंग था। मैं देख सकता था कि मेरा भाई किनारे पर गिरता है और जब मैं उसे बचा लेने के लिए कूद गया था। "आप एक चट्टान के किनारे पर खड़े हैं, यह इंगित करता है कि आप पहुंच गए हैं, समझ का एक बढ़ता स्तर, नई जागरूकता और नए बिंदु किसी व्यक्ति या खुद को एक सपने में गिरने से कुछ ऐसी चीज का संकेत मिलता है जिसे आप पूरा करना चाहते हैं या फिर अधूरे होते हैं। फर्श को मारना एक दर्द होगा, यह आपके दर्द का अनुभव नहीं करना चाहती। "मेरा तीसरा सपना बड़े कमरे में हुआ, कुछ भागने के लिए कमरे के चारों ओर लेटाएगा। मैं अपने कान में जोर से चिल्ला सुन सकता था, मुझे लगता है कि "स्कोटिंग" एक दोहराई गई आवाज़ से "बाहर निकलना" कहने लगती है। "कमरा अपने आप के पहलुओं को दर्शाता है कि आप निजी रखते हैं। चिल्लानेवाला चिल्लानेवाला चिल्ला और डर का प्रतिनिधित्व करता है, या दमदार गुस्सा व्यक्त करने के लिए। "मेरा आखिरी सपना शायद सबसे लंबे समय तक सपने में से एक था जैसा मैं महसूस करता था..मैं एक बादल पर तैर रहा था और उसी समय मैं सुन रहा था और मैं उसी समय सुन रहा था। लगातार उल्टी। "आप उल्टी कर रहे हैं कि सपने के लिए, यह इंगित करता है कि आप अपने जीवन का एक ऐसा पहलू खारिज करना चाहते हैं जो
विद्रोह कर रहा है।"
---------------------------------------------------------------------------------------------------
आशा है इससे आपकी मदद होगी

धन्यवाद,


Swapnil756   Apprentice Moderator 
Answered by rahulkatale2
11

Answer:

किसी ने सही कहा है कि "जब आप अपने डर के आगे अपने सपनों को ज्यादा महत्व देंगे तो चमत्कार हो सकते हैं"। सपने आवश्यक हैं लेकिन यह केवल तभी हो सकता है जब आप अपने पूरे दिल से बड़ा सपना देखें। तभी आप बड़े सपने को हासिल करने में सक्षम होंगे। जैसा कि छात्रों का सपना अच्छे अंक हासिल करना है, अच्छे दोस्त बनाना हैं, परिवार से सहयोग प्राप्त करें और जीवन में कुछ बड़ा करें।

दूसरों की तरह मैंने भी छोटी सी उम्र से अपना करियर विकसित करने का सपना देखा है। मैं एक प्रसिद्ध लेखक बनने की इच्छा रखता हूं और एक उपन्यास लिखना और प्रकाशित करना चाहता हूं। मौखिक रूप से बात करने में मैं कभी भी अच्छा नहीं था। यह मेरा स्वभाव ही है कि मुझे कुंठित होना पसंद नहीं है भले ही कोई मुझसे कुछ भी कहे। मैं ऐसी स्थितियों के दौरान चुप रहना चुनता हूं। ऐसा नहीं है कि मैं जवाब नहीं दे सकता पर जैसा कि मैंने कहा "मैं चुनता हूं" क्योंकि मैं शांतिप्रिय व्यक्ति हूं। मैं भी थोड़ा अंतर्मुखी व्यक्ति हूँ और हर किसी के साथ दिल खोल कर बातचीत करना पसंद नहीं करता। दिल खोल कर भावनाओं और इच्छाओं को दिखाना अच्छा नहीं है क्योंकि इससे आपको तनाव हो सकता है।

जब भी मैं अकेला था तो मैं हमेशा से ज़ोर से चिल्लाते हुए इन भावनाओं से छुटकारा पाने की कोशिश करता था पर जल्द ही मुझे यह पता चल गया कि लिखना भी एक अच्छा माध्यम है तनाव दूर करने का। जब मैंने लिखना शुरू किया तो मुझे पता चला कि मैं वास्तव में अच्छा लिखता हूं। मेरी भावनाओं को मौखिक रूप से संवाद करना मेरे लिए ज़रा मुश्किल है लेकिन मेरे लिए उन्हें लिखना काफी आसान है। मेरे लिए लेखन अब जीवन का एक तरीका बन गया है मैं अपनी सारी भावनाओं को लिख कर रखता हूं और यह मेरी सारी परेशानी दूर रखता है। यह मेरे लिए अब जुनून से भी अधिक हो गया है और अब मैं इसे मेरे पेशेवर जिंदगी में बदलना चाहता हूं।

मेरे जीवन में होने वाली घटनाओं के बारे में लिखने के अलावा मैं कहानियों को लिखना पसंद करता हूं और जल्द ही अपना खुद का उपन्यास लिखूंगा। मेरा परिवार मेरे करियर के बारे में मेरी पूरी सहायक है

Similar questions