Hindi, asked by prverma1, 8 months ago

Mera Jivan ka Lakshya: adhyapika. write an essay in hindi. ​

Answers

Answered by skkiller68
2

Answer:

here is your answer

मेरा लक्ष्य सिर्फ एक शिक्षक बनना ही नहीं है मेरा लक्ष्य यह है कि मैं शिक्षक बनकर अशिक्षित लोगों को शिक्षित बनाऊ और उन्हें जीवन जीने के लिए एक अच्छा मार्ग भी सुझाऊ. मेरे आदर्श शिक्षक डॉ. राधाकृष्णन रहे है जिन्होंने हमारे देश के लिए बहुत काम किया है और अनेकों लोगों को शिक्षित भी किया है.

वह हमारे देश के राष्ट्रपति भी रह चुके है. उनके जैसा विनम्र स्वभाव और अनेक गुणों से भरे हुए शिक्षक को मैंने आज तक नहीं देखा है. उन्होंने अपना पूरा जीवन लोगों को शिक्षित करने में ही लगा दिया उनके जैसा कोई और नहीं हो सकता मैं भी उनके सुझाए हुए मार्ग पर चलकर उनके जैसा ही एक अच्छा और सच्चा शिक्षक बनना चाहता हूं.

मैं शिक्षक बनकर गांव गांव शहर शहर जाकर सभी लोगों को शिक्षित करना चाहता हूं यही मेरे जीवन का लक्ष्य और उद्देश्य है. एक अच्छा शिक्षक ही सभी बच्चों का विकास कर सकता है उन्हें अच्छी जानकारी देकर उनके मस्तिष्क का विकास कर सकता है उन्हें जीवन में आने वाली कठिनाइयों से कैसे लड़ना है इस बारे में बता सकता है. और एक अच्छे भविष्य का निर्माण कर सकता है.

बच्चे तो एक कोरे कागज की तरह ही होते है उन्हें जैसी स्याही से लिखा जाएगा आगे जाकर वैसे ही परिणाम मिलेंगे इसलिए एक शिक्षक उस कोरे कागज का इस्तेमाल करना भली-भांति जानता है और वही अच्छे और सच्चे भविष्य का निर्माण कर सकता है इसीलिए मैं एक अच्छा और सच्चा शिक्षक बनना चाहता हूं.

Similar questions
English, 8 months ago