Hindi, asked by picapica4802, 11 months ago

Mera lakchya hindi nibandh on IAS officer 150 words

Answers

Answered by adnkuwait
0

मेरी महत्वाकांक्षा आईएएस अधिकारी बनने की है। हालाँकि मुझे पता है कि सिविल सेवा परीक्षा की परिमाण कठिन है, लेकिन फिर भी मुझे लगता है कि यह एक चुनौती है। IAS - भारतीय प्रशासनिक सेवा चयनित उम्मीदवारों के मन में गर्व की भावना पैदा करती है। गाँवों का एक जिला / झुंड का नेतृत्व करने के लिए एक सरल मजाक नहीं है और हर बार जब आपको अपने पैर की उंगलियों पर होना चाहिए, संकट का प्रबंधन करना होगा और आपको एक निर्णय लेने वाला और एक कुशल नेता होने की आवश्यकता है।

मुझे आईएएस अधिकारी बनने की बहुत इच्छाएं समाज में व्याप्त सामाजिक बुराइयों से प्रभावित हैं। गरीबों और निराश्रितों के सामने आने वाले कष्टों को एक व्यक्ति में आत्मा को प्रज्वलित करता है और कार्यवाही को प्रेरित करता है। प्रत्येक व्यक्ति को भोजन, आश्रय, वस्त्र आदि जैसी मूलभूत सुविधाओं तक कम से कम पहुंच होनी चाहिए। एक दिन में कुछ भी नहीं बदला जा सकता है, लेकिन यह सभी लोगों के संचयी प्रयासों से ही संभव है। अगर भारत को महाशक्ति बनना है, तो उसे गरीबी, बेरोजगारी, सामाजिक असमानता और सांप्रदायिक दंगों के जाल से बाहर निकलना होगा।

तो आईएएस क्यों ?? मैं खुद को वैवाहिक जीवन और नौकरी के सिलसिले में झूठ नहीं बोलना चाहता। वास्तव में मैं उसकी प्रगति और विकास के लिए राष्ट्र के लिए कुछ योगदान देना चाहता हूं। भारत को उन युवाओं की तत्काल आवश्यकता है, जो राष्ट्र के लिए निर्धारित हैं। IAS अधिकारी कुछ हद तक अपने नियंत्रण में लोगों के जीवन में बदलाव ला सकता है। कार्य यहाँ समाप्त नहीं होता है और व्यक्ति को अपनी आत्मा को राष्ट्र निर्माण की राजनीति में समर्पित करने की आवश्यकता होती है। राजनीति में युवा रक्त के जलसेक का निश्चित रूप से हमारे राष्ट्र के विकास में बहुत प्रभाव पड़ेगा।

महत्वाकांक्षा कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं देती, अगली पीढ़ी के उत्थान से बड़ा कोई विशेषाधिकार नहीं।

Similar questions