Hindi, asked by amarjeetkumar1655, 9 months ago

mera priya vishay par nibandh in hindi

Answers

Answered by sakshambaghel
5

Answer:

सामान्य ज्ञान हमेशा से मेरा पसंदीदा विषय रहा है। यह हमें कक्षा I में पढाया गया था और तब से मैंने इसे पसंद किया है। कक्षा I के दौरान, हमें सामान्य ज्ञान की चीजें सिखाई गईं जैसे कि स्मारकों के नाम, खेल के लोगों और मशहूर हस्तियों की पहचान, देश के झंडे की पहचान और पसंद। मुझे बहुत दिलचस्प हुई क्योंकि मुझे कई नई और दिलचस्प चीजें सीखने को मिलीं।

मैं हमेशा स्कूल में सामान्य ज्ञान के पीरियड के लिए तत्पर रहता था। जैसे-जैसे मैं बड़ा हुआ और उच्च कक्षाओं में गया, मैंने न केवल स्कूल द्वारा निर्धारित सामान्य ज्ञान की पुस्तकों का अध्ययन किया, बल्कि अपने ज्ञान का विस्तार करने के लिए पुस्तकालय से ऐसी पुस्तकों को उधार भी लिया।

विषय में मेरी रुचि को देखते हुए मेरे पिता ने मासिक सामान्य ज्ञान पत्रिका की सदस्यता लेने का फैसला किया। मैं हर महीने इसका बेसब्री से इंतजार करता था और लगभग तीन दिनों में पूरी पत्रिका पढ़ता था। मैंने तथ्यों को याद करने के लिए इसे बार-बार पढ़ा।

मैं स्कूल, घर और साथ ही अपने मित्र मंडली में इस विषय में अपने ज्ञान के लिए सराहना अर्जित करता हूं। यह मुझे और अधिक पढ़ने और सीखने के लिए प्रेरित करता है। मेरे शिक्षकों ने हमेशा जीके क्विज प्रतियोगिताओं के लिए मेरे नाम की सिफारिश की। मैंने ऐसी कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया है और अपने स्कूल के लिए कई पुरस्कार भी जीते हैं।

Similar questions