Hindi, asked by thatherasantosh4025, 11 months ago

Mera sapna apna Uttarakhand par beautiful nibandh

Answers

Answered by Anonymous
4

उत्तराखंड भारत में स्तिथ एक राज्य है |भारत देश को  उत्तर और दक्षिण भारत दो हिस्सों में बांटा जा सकताहै|यह उत्तर भारत में स्थित एक राज्य है।भारत गणराज्य के सत्ताइसवें राज्य के रूप में किया गया था।  राज्य की सीमाएँ उत्तर में तिब्बत और पूर्व में नेपाल से लगी हैं। पश्चिम में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में उत्तर प्रदेश इसकी सीमा से लगे राज्य हैं।उत्तराखण्ड, हिमालय श्रृंखला की दक्षिणी ढलान पर स्थित है और यहाँ मौसम और वनस्पति में ऊँचाई के साथ-२ बहुत परिवर्तन होता है, जहाँ सबसे ऊँचाई पर हिमनद से लेकर निचले स्थानों पर उपोष्णकटिबंधीय वन हैं। सबसे ऊँचे उठे स्थल हिम और पत्थरों से ढके हुए हैं। सन २००० से २००६ तक यह उत्तरांचल के नाम से जाना जाता था। जनवरी २००७ में स्थानीय लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य का आधिकारिक नाम बदलकर उत्तराखण्ड कर दिया गया।[उत्तराखण्ड की स्थापना 9 नबंवर 2000 को हुई थी।

उत्तराखंड में हिन्दू धर्म की पवित्रतम और भारत की सबसे बड़ी नदियों गंगा और यमुना के उद्गम स्थल है| यहाँ  गंगोत्री और यमुनोत्री तथा इनके तटों पर बसे वैदिक संस्कृति के कई महत्त्वपूर्ण तीर्थस्थान हैं।राज्य का उच्च न्यायालय नैनीताल में है|उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून है।उत्तराखण्ड में जिलों की संख्या 13 है।उत्तराखण्डका सर्वाधिक ऊॅचाई पर्वत शिखर नन्दादेवी है।भारत केराष्ट्रीय उद्यान जैसे जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान ,रामनगर, नैनीताल जिले में, फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान और नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान, चमोली जिले में हैं और दोनो मिलकर यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं, राजाजी राष्ट्रीय अभयारण्य हरिद्वार जिले में और गोविंद पशु विहारऔर गंगोत्री राष्ट्रीय उद्यान उत्तरकाशी जिले में हैं।

इस राज्य की 90 प्रतिशत आबादी कृषि पर आधारित है।राज्य में विधान सभा की 70 लोकसभा की 5 और राज्य सभा की 3 सीटें हैं।यहॉ की राजकीय भाषा हिंदी है।यहॉ का राजकीय पक्षी हिमालयन मोनाल इस राज्य के सबसे बडे शहर देहरादून, बागेश्वर, रानीखेत, कौसानी, औली, रूद्रप्रयाग, हरिद्वार हैं।यहॉ की प्रमुख फसलें चाय, दलहन, तिलहन हैं।राज्य में सडकों की कुल लंबाई 29939 किमी है।जनसंख्या के मामले में राज्य 20 स्थान पर है।उत्तराखण्ड प्रोजेक्ट शिक्षा प्रारम्भ करने वाला देश का पहला राज्य है।है।यहॉ का राजकीय पक्षी हिमालयन मोनाल है।यहॉ का राजकीय पशु कस्तूरी मृग है।यहॉ का राजकीय फूल कमल है।यहॉ का राजकीय पेड़ बुरांस है।

होमालयों में स्तिथ यह उत्तराँचल भूतल स्वर्ग  मानाजाता  है|

Similar questions