Hindi, asked by rahulKumara1501, 1 year ago

Mera Sapna mera Uttarakhand essay mai class 9th standard ke anusaar

Answers

Answered by rishilaugh
18

some of our experts have provided answer  about it

Mera sapna apna uttarakhand

उत्तराखंड भारत में स्तिथ एक राज्य है |भारत देश को  उत्तर और दक्षिण भारत दो हिस्सों में बांटा जा सकताहै|यह उत्तर भारत में स्थित एक राज्य है।भारत गणराज्य के सत्ताइसवें राज्य के रूप में किया गया था।  राज्य की सीमाएँ उत्तर में तिब्बत और पूर्व में नेपाल से लगी हैं। पश्चिम में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में उत्तर प्रदेश इसकी सीमा से लगे राज्य हैं।उत्तराखण्ड, हिमालय श्रृंखला की दक्षिणी ढलान पर स्थित है और यहाँ मौसम और वनस्पति में ऊँचाई के साथ-२ बहुत परिवर्तन होता है, जहाँ सबसे ऊँचाई पर हिमनद से लेकर निचले स्थानों पर उपोष्णकटिबंधीय वन हैं। सबसे ऊँचे उठे स्थल हिम और पत्थरों से ढके हुए हैं। सन २००० से २००६ तक यह उत्तरांचल के नाम से जाना जाता था। जनवरी २००७ में स्थानीय लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य का आधिकारिक नाम बदलकर उत्तराखण्ड कर दिया गया।[उत्तराखण्ड की स्थापना 9 नबंवर 2000 को हुई थी।

उत्तराखंड में हिन्दू धर्म की पवित्रतम और भारत की सबसे बड़ी नदियों गंगा और यमुना के उद्गम स्थल है| यहाँ  गंगोत्री और यमुनोत्री तथा इनके तटों पर बसे वैदिक संस्कृति के कई महत्त्वपूर्ण तीर्थस्थान हैं।राज्य का उच्च न्यायालय नैनीताल में है|उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून है।उत्तराखण्ड में जिलों की संख्या 13 है।उत्तराखण्डका सर्वाधिक ऊॅचाई पर्वत शिखर नन्दादेवी है।भारत केराष्ट्रीय उद्यान जैसे जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान ,रामनगर, नैनीताल जिले में, फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान और नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान, चमोली जिले में हैं और दोनो मिलकर यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं, राजाजी राष्ट्रीय अभयारण्य हरिद्वार जिले में और गोविंद पशु विहारऔर गंगोत्री राष्ट्रीय उद्यान उत्तरकाशी जिले में हैं।


उत्तराखंड जिसे पहले उत्तरांचल के नाम से जाना जाता था, सभी हिंदू तीर्थ केंद्रों में से सबसे पवित्र है क्योंकि यह चार महान धार्मिक स्थलों - गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ के घर है।



इसकी पड़ोसी है उत्तर प्रदेश।



उत्तराखंड - कई लोगों द्वारा वर्णित की गई है कि यह देवताओं की भूमि है, यहां विशाल हिमालय का निवास है, विदेशी वनस्पतियों और जीवों का खजाना है।


Read more on Brainly.in - https://brainly.in/question/5893792#readmore

Answered by abhi178
7
\qquad\qquadमेरा सपना मेरा उत्तराखंड

\qquad श्री राम जी ने कहा था - “ जननी जन्मभूमिश्च, स्वर्गादपि गरीयसी ’’ । अर्थात माता और मातृभूमि स्वर्ग से बढ़कर होती है । उत्तराखंड हमारे लिए भी स्वर्ग से बढ़कर है । 

आखिर यह हमारी जन्मभूमि ही तो है, 
जहां हमने अपने को गौरवान्वित महसूस किया , 
जहां के प्रकृति ने हमे आँचल तले प्यार से पाला ,
हमने स्वप्न के आभासी दृश्य को सच करना सीखा ,
जिसका बल हमे यहाँ के परिवेश ने दिया ,
हमारी इस उत्तराखंड की गाथा,
यूँ ही नही है फैली है संपुर्ण भारत में , 
इनके अन्योन्य सुंदरताओं ने सबको आकर्षित किया ।।

हमारा उत्तराखंड यूं तो 9 नवंबर 2000 को एक स्वतंत्र राज्य के रूप में उभरा । जिसे उत्तरांचल से बदलकर उत्तराखंड 2006 के पश्चात गोसित किया गया । कई गर्न्थों में उत्तराखंड का जिक्र मिलता है , यह देवो की भूमि कहलाती है । जो गंगा संपुर्ण भारत के लिए पवित्र मानी जाती है , उसका उद्गम स्थल उत्तराखंड ही तो है । गंगोत्री से उद्गमित गंगा नदी उत्तराखंड भारत का वरदान है । वही यमुना नदी का उदगम स्थल यमुनोत्री भी उत्तराखंड की शान में चार चाँद लगाता है । उत्तराखंड, उत्तर में तिब्बत को , पूर्व में नेपाल, दक्षिण में उत्तरप्रदेश को और पश्चिम में हिमाचल प्रदेश को स्पर्श करता है । 

शिक्षा के क्षेत्र की बात करें तो आप उत्तराखंड को अंकित न करें , ऐसा तो केवल संयोग होगा । देहरादून अपने शिक्षा के लिए यूँ ही नही विश्वप्रसिद्ध है , भारत , नेपाल और तो और तिब्बत चीन के विद्यार्थी गण शिक्षा प्राप्त करने आते हैं। रुड़की , इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जो कि भारत का सर्प्रथम इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट है , उत्तराखंड में ही तो है 
कई सारे विश्वविद्यालय उत्तराखंड में हैं जो लाखों लोगों को निरंतर शिक्षित बना रही है । 

धर्म की बात करे तो हिन्दू बहुसंखयक है । दूसरी सबसे बड़ी संख्या मुस्लिम भाइयों का है । आपको हमारी एकता का दृश्य उत्तराखंड में देखने को मिलेगा , हमारा धर्म भले ही अलग हो पर हमारे दिलों में एक दूसरे के लिए असीम प्यार है । तभी तो वर्षों से हैम एक दूसरे के कंधों को थामे , हाथ से हाथ मिलाये आगे को बढ़ते जा रहे हैं। 

उत्तराखंड केवल मेरा जन्मभूमि नही , बल्कि एक सम्मान है जो मुझे गर्व से अपना सर उठाने को प्ररित करती है ।.
Similar questions