Hindi, asked by ABHI2029, 1 year ago

Mere Desh Ke Naam Ka Arth nibandh 1000 shabdo me

Answers

Answered by meher202004
2

हमारा प्यारा भारत इंडिया और हिंदुस्तान के नाम से भी जाना जाता है! हमारा भारत इतना प्राचीन है इसका अंदाजा हुम हड़प्पा और मोहनजोदरो की प्राचीन युग से लगा सकते है! हड़प्पा और मोहनजोदरो की प्राचीन युग की शुरुवात हमारे भारत देश से ही हुई है! हड़प्पा और मोहनजोदरो भारत की एक बहुत प्राचीन सभ्यता मानी जाती है! भारत में सबसे पहले अर्यो का उदय हुआ था! उस समय यहाँ पर आर्य समाज की स्थापना हुई थी! हमारा भारत देश कोई नया देश नहीं है दुनिया के लिए बल्कि हमारा भारत एक बहुत ही पुराना देश है! बहुत से कवियों के भारत देश के बारे में अपने विचार को अलग अलग तरीके से प्रघट किया है! अगर बात की जाये की भारत का नाम हिंदुस्तान कैसे पढ़ा तो इसका भी के बहुत पुराना इतिहास है! जब भारत में सिन्धु घटी की स्थापना हुआ तो कहा जाता है सिन्धु घटी की स्थापना के नाम पर हमारे देश का नाम हिंदुस्तान पड़ा! भारत देश के बारे में अलग अलग इतिहासकार ने अपने अलग अलग मत दिए है! उनके सभी मतों से एक बात तो तय है की भारत कोई नया देश नहीं है बल्कि भारत एक बहुत पुराना देश है! भारत में कई तरह की सभ्यता का उदय हुआ है!


हमारा भारत देश हमेसा विदेशी के शासन के आगे मजबूर रहा है! भारत में लगभग 300 साल तक अंग्रेजो ने शासन किया! अंग्रेजो से पहले भी बहुत से राजा लोग ने भारत पर राज किया है! भारत एक प्राचीन देश होने के साथ साथ हमेसा दुसरे का गुलाम बन कर रहा है! राजाओ और अंग्रेजो के शासन करने बाद भी भारत ने अपने प्राचीन संस्कृत का कभी त्याग नहीं किया! आज भी भारत अपने प्राचीन संस्कृति के कारण पूरी दुनिया में जाना जाता है! अगर बात करे भारत की सुन्दरता की तो सुन्दरता के मामले में भी भरता किसी से कम नहीं है! भारत में कश्मीर को दुनिया का जन्नत कहा जाता है! भारत में बहुत से ऐसे प्लेस है जो अपनी सुन्दरता के कारण पूरी दुनिया में पापुलर है! आगरा का ताजमहल आज भी पूरी दुनिया के लिए एक मिसाल है! हर रोज हजारो लोग आगरा का ताजमहल देखने के लिए आते है! भारत में स्तिथ हिमालय पर्वत भारत का सिर है! हिमालय पर्वत 68 हजार वर्ग किलोमीटर के छेत्र में फैला है! अगर बात की जाये छेत्रफल की तो भारत छेत्रफल की दृष्टी से दुनिया के 7वा सबसे बड़ा देश है! भारत एक ऐसा देश है जहाँ पर हर एक जाति और धर्म के लोग रहते है! भारत की परम्परा पूरी दुनिया के लिए एक मिसाल है! पूरी दुनिया के लोग भारत की परम्परा का सम्मान करते है! पूरी दुनिया में भारत ही एक ऐसा देश है जंहा पर सभी धर्म के लोग एक साथ बिना किसी भेद भाव के रहते है! एक समय था जब दुनिया भारत को सोने की चिड़िया कहते थे! प्राचीन काल में दुनिया के सभी देश के लोग भारत में आकर ब्यापार करना चाहते थे! क्योकि बहुत ही अलग अलग प्रकार की चीज़े उगती थी! पहले जबाने में बहुत से ब्यापारी भारत में उगने वाले बढ़िया चीजों को यंहा से खरीद कर विदेशो में ले जाकर उचे दामो में बेचते थे! बहुत से ऐसे ब्यापारी थे जो यही काम करके बहुत ज्यादा पैसे कमाते थे! दुनिया हमेसा भारत से जलती रहती है!


प्राचीनकाल में अनेक जाति और देशो ने भारत पर हमला किया और भारत में अपना खुद का शासन किया! अगर कहा जाये की भारत दुनिया का सबसे सुंदर देश है तो इसमें कोई गलत बात नहीं है! क्योकि भारत वास्तव में दुनिया के सुंदर देशो में से एक है! दुनिया का सबसे प्राचीन वेद का उदय भारत में ही हुआ था! श्रीकृष और श्रीराम ने भारत की ही भूम में ही अवतार लिया था! श्रीकृष और श्रीराम जैसे और भी बहुत से महान लोगो ने भारत में जन्म लिया था! श्रीकृष और श्रीराम ने भारत में अवतार लेकर इसकी भूम को पवित्र कर दिया है! भारत की गंगा , यमुन , कावेरी , सतलुज जैसी नदियों की वजह से भारत की भूम को पानी मिलता है! भारत में नदियों की भी पूजा की जाती है! और कहा जाता है की अगर कोई गंगा में जारकर स्नान कर ले तो उसके पुरे पाप धुल जायेगें! इसलिए भारत में हर साल कुम्भ का मेला लगता है इस दिन दुनिया के लोग कुम्भ के मेले में आकर गंगा में स्नान करके अपने द्वारा किये गए पापो को धुलते है! अपने देश के लिए जान देने वाले वीर पुरुष को सम्मान देने की प्रक्रिया भारत देश से ही शुरु हुआ था! भारत में बहुत से महापुरुष और महापंडितो का जन्म हुआ! भारत में ही मार्सल आर्ट की शुरुवात हुई! भारत में मार्सल आर्ट की शुरुवात वोदिधर्मन ने किया था! वोदिधर्मन ने बाद में जाकर चीन वालो को भी मार्सल आर्ट सिखाया था! यदि आप सोच रहे है की मार्सल आर्ट की शुरुवात चीन से हुई है तो आप गलत सोच रहे है क्योकि मार्सल आर्ट की सुरुवात भारत से हुई थी! भारत की दें है की चीन को भी मार्सल आर्ट की जानकारी हुई!


प्राचीन काल में भारत के पास धन की कोई कमी नहीं थी! लेकिन भारत पर राजावो और शासको ने भारत के सारे धन को लूट कर ले कर चले गए! भारत के खानों से सोना चांदी, अभ्रक और तांबा जैसी बहुत से मूल्यवान चीज़े निकली जाती है! भारत में अंग्रेजो ने ब्यापार का बहाना करके प्रवेश किया था! और धीरे धीरे भारत को अपना गुलाम बना लिया! आज हम सब को मिलकर एक नए भारत की स्थापना करनी चाहिये! हमारे सपनो के भारत में किसी को कोई भी चीज़ की कमी नहीं होती चाहिये! हमारे सपनो के भारत के किसी के साथ ऊच और नीच का कोई भाव नहीं रखना चाहिये! आज भारत दुनिया के सामने बहुत ही तेजी से विकसित हो रहा है! आज भारत हर एक चीज़ में किसी भी देश से कम नहीं है! हम सबको मिलकर भारत को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देना चाहिये! भारत की पहचान भारत की संस्कृती है हमको भारत की संस्कृती को आगे बढाना होगा और पूरी दुनिया के सामने भारत की संस्कृती को रखना होगा! आज हमारा देश पूरी तरह से आजाद है और हम हर साल 15 अगस्त को आजादी के दिन के रूप में मनाते है! हम सबको भारत के हर एक ब्यक्ति के साथ मिलकर रहना चाहिये! किसी भी ब्यक्ति के साथ किसी भी तरह का कोई भेद भाव नहीं रखना चाहिये! जब हम लोग आपस में मिलकर रहेगे तभी दुनिया हमारे भारत को मिसाल देगी!

Similar questions