Hindi, asked by Azrmehmood706, 11 months ago

mere desh ke naam khath in hindi of 1000words writter ravinder nathtagor

Answers

Answered by MarkAsBrainliest
5
मातृभूमि के प्रति पत्र :

प्रिय मातृभूमि,

     इस सुंदर पत्र को लिखते हुए मुझे खुशी और आशीर्वाद मिलता है जिसमें आपके प्रति मेरी सभी भावनाएं होती हैं।

     "भारतवर्ष" मेरे देश का नाम है जिसे लोकप्रिय रूप से "भारत" के नाम में जाना जाता है। क्या यह दुख कि बात है? नहीं ऐसा नहीं है। यह दिखाता है कि पृथ्वी पर सभी भाषाओं को प्यार करने के लिए हमारी भारतमाता कितनी महान है।

     भारत से मेरे और मेरे सभी भाइयों और बहनों पर जो आशीर्वाद है वह स्वर्ग के अमृत की तरह है। इस मीठे अमृत पीने से, हम समृद्ध होते हैं और हम जीवन में बढ़ते हैं। हम उगते सूरज और ऊर्जा की सुंदरता का आनंद लेते हैं, अंधेरे को दूर करने के लिए प्रकाश, हम इससे प्राप्त होते हैं, आपके सभी आशीर्वाद हैं। नदी बहती है; जो हवा उड़ाती है वह सब तुम्हारा है। पेड़ में मीठे फल हमें खिलाने के लिए आपकी दयालुता है। इलाज करने के लिए जंगलों में जड़ी बूटी सभी तुम्हारी हैं, प्रिय मातृभूमि। गर्मियों की मीठी हवा जो मौसम को ठंडा करने के लिए उड़ाती है वह सब तुम्हारा है। पक्षियों जो स्वर्ग की खूबसूरत लय गाते हैं वे सब तुम्हारा हैं।

     देश जो उम्र से उम्र तक लाखों लोगों के हमलों से बिखर गया था, अभी भी खड़ा है और दुनिया के सबसे महान देशों में से एक बनने के लिए विकास कर रहा है। खनिजों, लोहे, स्टील, नदियों में पानी और इन सभी के कारण, हम सुबह में जागने के लिए एक नया दिन शुरू कर रहे हैं आप के कारण।

     मातृभूमि, आपने मुझे ईमानदारी का अर्थ सिखाया है जहां "जन गण मन अधिनायक जय है" के एक ही कोरस में दिल धड़कता है।

     आपने मुझे सार्वभौमिक स्वीकृति सिखाई है और आपने मुझे गति की ताकत दी है। आपने मुझे बुद्धिमानी से चुनने का मार्ग दिखाया है जो मानव जाति को लाभान्वित करता है। आपने मुझे दयालु और अच्छा बना दिया है।

     विज्ञान और गणित के क्षेत्र में, आपने हमें आर्यभट्ट, ब्रह्मगुप्त, सत्येंद्रनाथ बोस, जगदीश चंद्र बसु, सी आर राव, पी सी महलानोबिस, श्रीनिवास रामानुजन, सी वी रमन, ए पी जे अब्दुल कलाम, विक्रम साराभाई और कई अन्य लोगों के साथ आशीर्वाद दिया है। आपने पृथ्वी पर चलने वाले महानतम मनुष्यों, श्री रामकृष्ण, स्वामी विवेकानन्द, नेताजी सुभाष बोस, गांधीजी, ए पी जे अब्दुल कलाम और कई अन्य लोगों के साथ आशीर्वाद दिया है। आपने हमें खना, अमृता देवी और कई और मां के साथ आशीर्वाद दिया है। हमें गर्व है कि रबी ठाकुर हमारे बीच एक महान कबि थे। इस देश के लिए उपलब्धियों का कोई अंत नहीं है। माँ, वे सब आपके बच्चे हैं।

     आज, इस पल में, मैं एक वादा करता हूं कि मैं इस खूबसूरत देश की महिमा को गौरवान्वित करुँगा। मैं अपनी प्यारी मातृभूमि के लिए कुछ करने की पूरी कोशिश करूँगा। धन्यवाद, सभी जीवित प्राणियों की मां होने के लिए, मां।

          - एक सच्चे भारतीय
Similar questions