Hindi, asked by dikshagarg8, 10 months ago

Mere Jeevan Ka Lakshya and Mahila sashaktikaran anuched in Hindi

Answers

Answered by TheBrainliestUser
27
मेरे जीवन का लक्ष्य

हर किसी का जीवन में एक उद्देश्य होता है। उचित उद्देश्य के बिना जीवन में कोई भी विकसित नहीं हो सकता है। जीवन में मेरा उद्देश्य एक अच्छा शिक्षक बनना है। छोटे बच्चों को शिक्षित करना एक वास्तविक आशीर्वाद है। मैं एक स्कूल में पढ़ाऊंगा और अपने छात्रों को ज्ञान का उपहार दूंगा। बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं। एक शिक्षक होने के नाते मैं इन छोटे फूलों के जीवन में खुशी और हंसी लाने में सक्षम हूं। बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं जो नहीं जानते कि उनके जीवन में क्या करना है। मैं देश के अच्छे नागरिक बनने और सीखने में उनका मार्गदर्शन और मदद करूंगा। मैं इस तरह से पढ़ाना चाहता हूं ताकि छात्र अपने सपनों का पालन कर सकें। शिक्षक बनने का मतलब होगा दूसरों के जीवन को आकार देना। मेरा मानना ​​है कि एक अच्छा शिक्षक एक चुनौती है और कई लोगों के जीवन में बदलाव ला सकता है।

महिला सशक्तिकरण

सभी क्षेत्रों में पुरुषों के साथ काम करने वाली महिलाओं के रूप में, उन्हें घर या कार्यस्थल पर एक स्वतंत्र दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। अब वे जीवन पर नियंत्रण प्राप्त कर रहे हैं और अपने करियर, पेशे और जीवन शैली के संबंध में निर्णय ले रहे हैं।
बढ़ती संख्या के साथ। कामकाजी महिलाओं के लिए, उन्हें वित्तीय स्वतंत्रता मिल रही है, और इससे उन्हें अपने जीवन को अपने अनुसार जीने का विश्वास मिलता है। लेकिन ऐसा करने से, महिलाएं अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन के बीच संतुलन का भी ध्यान रख रही हैं। वे उल्लेखनीय सामंजस्य के साथ माँ, बेटी, बहन, पत्नी आदि की कई भूमिकाएँ निभा रहे हैं। समान अवसर के साथ, वे एक दूसरे के कामों को पूरा करने के लिए अपने पुरुष समकक्षों के साथ सहयोग कर रहे हैं।
महिला सशक्तीकरण की सीमा केवल शहरी तक ही सीमित नहीं है, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं भी समाज में अपनी उपस्थिति को परिभाषित कर रही हैं। अपनी शैक्षिक और सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि के बावजूद वे अपनी उपस्थिति महसूस कर रही हैं। लेकिन उनमें से बहुत से भेदभाव, शोषण और उत्पीड़न का सामना करते हैं। और अक्सर बलात्कार, दुर्व्यवहार और बौद्धिक हिंसा प्राप्त करने के लिए अधीन होते हैं।
महिलाओं का सशक्तीकरण तभी प्राप्त होता है जब समाज के रवैये में बदलाव होगा, समाज के ग्रामीण क्षेत्र अभी भी शिक्षा, सामाजिक स्थिति और शादी के मामले में समान अवसर देने से इनकार कर रहे हैं।
Similar questions