Hindi, asked by dikshagarg8, 11 months ago

Mere Jeevan Ka Lakshya Va Mahila sashaktikaran anuched in Hindi

Answers

Answered by TheBrainliestUser
21

         मेरे जीवन का लक्ष्य


प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में कुछ उद्देश्य या महत्वाकांक्षा रखने की आवश्यकता होती है। यह जीवन को एक निश्चित दिशा देता है। हम सभी के जीवन में कुछ बुलंद महत्वाकांक्षाएं होती हैं। कुछ डॉक्टर बनना चाहते हैं, कुछ इंजीनियर और कुछ अन्य वकील बनना चाहते हैं, ताकि वे बहुत सारा पैसा कमा सकें। ये सभी स्वार्थी महत्वाकांक्षाएं हैं, लेकिन ऐसी आकांक्षाओं को दोष नहीं दिया जा सकता है। आधुनिक समाज में हर कोई उतना ही धन प्राप्त करने के लिए पागल है जितना वह कर सकता है। उनके लिए पैसा भगवान है।


  लेकिन मेरी इतनी उच्च महत्वाकांक्षा नहीं है। मेरी बहुत विनम्र महत्वाकांक्षा है। मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता बनना चाहती हूं। मुझे लगता है कि समाज सेवा एक कर्तव्य है। प्रत्येक व्यक्ति को समाज के ऋण का भुगतान करने का प्रयास करना चाहिए, जो उसे प्राप्त हुआ है। समाज सेवा समाज को वापस देने का एक तरीका है, जो इसमें से किसी ने भी लिया है।


   सामाजिक और मानवीय सेवा के कई प्रेरक उदाहरण हैं। फ्लोरेंस नाइटिंगेल, मदर टेरेसा, महात्मा गांधी, सभी मानवता की सेवा में जिए और मरे। महात्मा गांधी युवाओं को गांवों में जाने और वहां काम करने की सलाह देते थे। हम जानते थे कि हमारे देश के सत्तर प्रतिशत से अधिक लोग गांवों में रहते हैं। वे अनपढ़ और ईश्वरभक्त हैं। यह अशिक्षा और अंधविश्वास के कारण है कि उनका शोषण कुछ भी पसंद किया जा रहा है। मैं उनकी कुछ सेवा करना चाहता हूं।


   अपनी शिक्षा समाप्त करने के बाद मैं अपने गाँव वापस जाऊँगा और उनके लिए काम करना शुरू करूँगा। जैसा कि कहा जाता है-घर में काम करना शुरू होता है-मैं अपने गांव से समाज सेवा का काम शुरू करना चाहता हूं। मैं अपने गांव के लोगों को शिक्षित करने और उन्हें उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने की कोशिश करूंगा। मैं उन्हें अपने घरों और सड़कों को साफ रखने के लिए सिखाने की कोशिश करूंगा, और उन्हें अपने बच्चों को शिक्षित करने की सलाह भी दूंगा। मैं अपनी सेवा से अपने गाँव को एक आदर्श बनाना चाहता हूँ। भगवान उस काम को करने में मेरी मदद करें, जो मैंने करने का लक्ष्य रखा है।


हर किसी का जीवन में एक उद्देश्य होता है। उचित उद्देश्य के बिना जीवन में कोई भी विकसित नहीं हो सकता है। जीवन में मेरा उद्देश्य एक अच्छा शिक्षक बनना है। छोटे बच्चों को शिक्षित करना एक वास्तविक आशीर्वाद है। मैं एक स्कूल में पढ़ाऊंगा और अपने छात्रों को ज्ञान का उपहार दूंगा। बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं। एक शिक्षक होने के नाते मैं इन छोटे फूलों के जीवन में खुशी और हंसी लाने में सक्षम हूं। बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं जो नहीं जानते कि उनके जीवन में क्या करना है। मैं देश के अच्छे नागरिक बनने और सीखने में उनका मार्गदर्शन और मदद करूंगा। मैं इस तरह से पढ़ाना चाहता हूं ताकि छात्र अपने सपनों का पालन कर सकें। शिक्षक बनने का मतलब होगा दूसरों के जीवन को आकार देना। मेरा मानना ​​है कि एक अच्छा शिक्षक एक चुनौती है और कई लोगों के जीवन में बदलाव ला सकता है।

Similar questions