Hindi, asked by sahir7344, 1 year ago

mere jeevan ki akansha

Answers

Answered by Lyrics
104
मनुष्य का महत्वाकांक्षी होना एक स्वाभाविक गुण है । प्रत्येक व्यक्ति जीवन में कुछ न कुछ विशेष प्राप्त करना चाहता है । कुछ बड़े होकर डॉक्टर या इंजीनियर बनना चाहते हैं तो कुछ व्यापार में अपना नाम कमाना चाहते हैं ।

इसी प्रकार कुछ समाज सेवा करना चाहते हैं तो कुछ भक्ति के मार्ग पर चलकर ईश्वर को पाने की चेष्टा करते है । सभी व्यक्तियों की इच्छाएँ अलग-अलग होती हैं परंतु इनमें से बहुत कम लोग ही अपनी इच्छा को साकार रूप में देख पाते हैं । थोड़े से भाग्यशाली अपनी इच्छा को मूर्त रूप दे पाते हैं । ऐसे व्यक्तियों में सामान्यता दृढ़ इच्छा-शक्ति होती है और वे एक निश्चित लक्ष्य की ओर सदैव अग्रसर रहते हैं ।

मनुष्य के जीवन में एक निश्चित लक्ष्य का होना अनिवार्य है । लक्ष्यविहीन मनुष्य क्रिकेट के खेल में उस गेंदबाज की तरह होता है जो गेंद तो फेंकता है परंतु सामने विकेट नहीं होते । इसी भाँति हम परिकल्पना कर सकते हैं कि फुटबाल के खेल में जहाँ खिलाड़ी खेल रहे हों और वहाँ से गोल पोस्ट हटा दिया जाए तो ऐसी स्थिति में खिलाड़ी किस स्थिति में होंगे इस बात का अनुमान स्वत: ही लगाया जा सकता है । अत: जीवन में एक निश्चित लक्ष्य एवं निश्चित दिशा का होना अति आवश्यक है ।

hope u understand
Answered by Priatouri
21

मेरे जीवन की आकांक्षा |

Explanation:

मेरे जीवन की आकांक्षा है कि मैं डॉक्टर बनूं। मैं अपने जीवन में इसलिए बनना चाहती हूं ताकि मैं उन गरीब परिवारों की मदद कर सकूं जो अपने लिए दवाई का और स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाते। मेरे जीवन की आकांक्षा ऐसे लोगों की सेवा करता है जो गरीबी या किसी मजबूरी के कारण अपना इलाज कराने में असक्षम है।

मेरे जीवन की आकांक्षा है कि मैं अपने भारत देश में स्वस्थ संबंधी सेवाएं सभी लोगों को दूं ताकि हमारा देश स्वस्थ हो सके और विकास के पथ पर आगे बढ़ सके। मैं अपने जीवन के इस आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए दिन रात एक कर खूब मेहनत कर रही हूं ताकि मेरी आकांक्षा के साथ मैं अपने कई सारे भाई बहनों को स्वस्थ जीवन दे सकूं।

और अधिक जानें:

मेरी भारत की कल्पना  

brainly.in/question/12141262  

brainly.in/question/6416310

Similar questions