mind map for lesson kaamchor of class 8
Answers
पाठ का सारांश- यह पाठ हाय-यंय सेभरपूर ह,जसम!अमीर घर के उन ब'च( क) शरारत( का वण+न ह,ज,ह!बचपन म!काम
करनेक) आदत नह/ डाली गई ह। इससेवेआलसी और िन4कमेहो गए ह।उनक) आदत( को देखकर उनके माता-िपता जब उ,ह!
काम करनेके लए आदेश देतेहतो वेसब इतना ऊधम मचातेहिक उ,ह!दबुारा िकसी काम को हाथ न लगानेक) चेतावनी देनी
पड़ती ह।ै इससेवेिफर पहलेजसै ेही िन4कमेऔर आलसी हो जातेह।
िबगड़ेब'च( क) शरारत( एवंआलय सेपरशे ान घर के बड़ेफैसला करतेहिक घर के नौकर( को िनकाल िदया जाए तािक येब'चे
कुछ तो काम कर।! िदनभर येयँूही पड़ेरहतेह। इ,ह!भी तो काम करनेक) आदत होनी चािहए। येअपना भी काम नह/ करते,
कामचोर कह/ के। सारा िदन ऊधम मचाना एवंशरारत करना ही इनका काम रह गया ह।ै इतना सुननेके बाद ब'च( को भी @यान
आया िक उ,ह!कुछ काम करना चािहए। सबसेपहलेउ,ह!वयं पानी पीनेका Aयाल आया, 4य(िक वेअब तक नौकर( के हाथ से
पानी पीतेथे। पानी पीनेके लए सुरािहय(, मटक( के पास ही घमासान शुC हो गया। पानी के बत+न इधर-उधर लुढ़ककर िगर।े सब
ब'चेपानी सेगीलेहो गए।
अEमा को उन ब'च( क) आदत( के बारेम!पता था िक वेकोई काम ढंग सेनह/ करनेवालेथे, पर िपता जी नेफरमान जारी
िकया-“जो काम नह/ करगे ा उसेरात का खाना नह/ िमलेगा।” ब'च( Gारा काम के बारेम!पूछनेपर उ,ह(नेफ़शI दरी साफ़ करने,
पौध( म!पानी डालने, आँगन का कूड़ा साफ़ करनेका काम बताया और ब'च( को तनAवाह का Jलोभन भी िदया। अEमा नेिपता जी
सेकहा िक ब'च( के बस के येकाम नह/ ह,पर ब'चेतनAवाह का लालच पातेही काम पर टूट पड़े।
ब'च( नेफ़शI दरी उठा ली और झटकना शुC कर िदया। दो-चार ब'चेलकिड़याँलेकर दरी पीटनेलगे। इससेसारा घर धूल सेभर
गया। फ़श+ और दरी क) धूल सर पर जम गई। धूल नाक और आँख म!घुस गई। खाँसते-खाँसतेबुरा हाल हो रहा था। सब ब'चे
बाहर िनकालेगए। अब उ,ह(नेआँगन म!झाड़ूलगानेका फैसला िकया। तनAवाह के लालच म!ब'चेकाम म!जुटेथे। एक झाड़ू
उनके बीच म!टूट-टूटकर बँटनेलगी। झाड़ूटूटकर सीक! बन गई थी। अचानक उ,ह!@यान आया िक पानी िछड़क देनेसेधूल कम हो
जाएगी, उ,ह(नेतुरतं दरी पर पानी झड़का। पानी और धूल के िमलनेसेदरी क)चड़ म!सन चुक) थी। अब सभी को आँगन से
िनकाला गया।
अब ब'च( को पौध( म!पानी देनेका @यान आया। वेघर क) सारी बाLMटयाँलोटे, तसले, भगोनेतथा पतीलयाँउठाकर नल क) ओर
भागे। ज,ह!येबत+न न िमले, वेकटोर-ेड(गेऔर िगलास ही लेकर भागे। न