Hindi, asked by rahulkawre2700, 6 months ago

Mira ke Kavya ki visheshtaen per Prakash daliye​

Answers

Answered by shishir303
0

मीराबाई के काव्य की विशेषतायें...

कृष्ण भक्ति सेओतप्रोत कवियों की श्रेणी में मीराबाई का नाम सबसे ऊपर आता है। वह राजस्थान में जन्मी थीं और उनके पति का स्वर्गवास शीघ्र ही हो गया था। मीराबाई बचपन से कृष्ण के प्रति अपने जीवन को समर्पित कर चुके थीं। वह बचपन से ही कृष्ण भक्ति में लीन रहती थी और पति की मृत्यु के बाद तो उन्होंने अपना पूरा जीवन ही श्रीकृष्ण की भक्ति के प्रति समर्पित कर दिया।

मीराबाई ने स्फुट पदों की रचना की है, जो उनकी रचना मीराबाई की पदावली में संकलित हैं। उनके काव्य माधुर्य भाल की कृष्ण भक्ति से ओतप्रोत हैं। उनके भक्ति में उद्दामता और भाव प्रवणता है। उनके भक्ति रस रूपी सागर की कोई थाह ही नही है।

उनके पदों की भाषा सहज और सरल है, जिसमें राजस्थानी और ब्रजभाषा का मिश्रित रूप देखने को मिलता है। कहीं-कहीं पर उन्होंने गुजराती के शब्दों का भी प्रयोग किया है। मीराबाई ने अपने काव्य में उपमा, रूपक, अतिशयोक्ति जैसे अनेक अलंकारों का सुंदरता पूर्वक प्रयोग किया है। उनके काव्य गीतिकाव्य का सुंदरतम नमूना है।

मीरा के पदों में कृष्ण लीला एवं महिमा के वर्णन का उद्देश्य मीराबाई द्वारा कृष्ण के प्रति अपनी अनन्य भक्ति का प्रकटीकरण करना था। मीराबाई बचपन से ही कृष्ण की अनन्य भक्तिन थीं। मीराबाई श्रीकृष्ण को ही अपना प्रियतम मान बैठी थीं। भले ही उनकी शादी किसी राजा से हो गई थी, लेकिन वह कृष्ण को ही अपना प्रियतम मानती थी और उनके लिए ही अपना जीवन अर्पित कर चुकी थीं। वे कृष्ण की भक्ति में अपने जीवन को समर्पित करना चाहती थीं। उनकी पति की मृत्यु के बाद उन्हें अपनी भक्ति प्रदर्शन का पूर्ण समय मिल गया और उन्होंने कृष्ण की भक्ति के लिए स्वयं का जीवन समर्पित कर दिया और उन्होंने अपने पदों के माध्यम से कृष्ण श्री कृष्ण की लीला और महिमा का वर्णन कर अपनी भक्ति भाव को प्रकट किया है।

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡  

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼

भाव भक्ति को जागीर क्यों कहा गया है ? 'मीरा के पद' के आधार पर उत्तर दीजिए I

https://brainly.in/question/14562218

═══════════════════════════════════════════  

(क) 'स्याम म्हाने चाकर राखो जी' में मीराबाई श्याम की चाकरी क्यों करना चाहती हैं ?

https://brainly.in/question/14567224

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions