Hindi, asked by sonaani56, 7 days ago

mobile is helpful for unhelpful for the teenagers essay in Hindi​

Answers

Answered by rohitbrahman161819
2

Answer:

मोबाइल फोन को अक्सर "सेल्युलर फोन" भी कहा जाता है। यह मुख्य रूप से वॉयस कॉल के लिए उपयोग किया जाने वाला उपकरण है। वर्तमान में तकनीकी प्रगति ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है। आज, एक मोबाइल फोन की मदद से हम दुनिया भर में किसी से भी आसानी से बात कर सकते हैं या वीडियो चैट कर सकते हैं

Answered by geetikaamitkhanna
1

Answer:

ur answer

Explanation:

आजकल मोबाइल फोन तो खाना खाने और सोने से भी ज्‍यादा जरूरी हो गया है। अब स्‍कूल जाने वाले बच्‍चों के पास भी स्‍मार्टफोन रहने लगा है। एक्‍स्‍पर्ट्स का भी ये मानना है कि बच्‍चों को टीएनज उम्र में ही मोबइल फोन थमा देना उनकी मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए ठीक नहीं है।

जी हां, अगर आपने भी अपने टीएनज बच्‍चे को मोबाइल फोन दे रखा है तो ये उसकी सेहत को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। यहां हम आपको टीएनज में स्‍मार्टफोन इस्‍तेमाल करने से होने वाले नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं।

टीन टेंडोनाइटिस

यदि बच्‍चों को कम उम्र में ही मोबाइल दे दिया जाए तो जाहिर सी बात है कि उन्‍हें मैसेज टाइप करने की लत तो लग ही जाएगी। वहीं ज्‍यादा मैसेज टाइप करने से बच्‍चे को टीन टेंडोनाइटिस यानी टीटीटी हो सकता है। इसमें गलत पोस्‍च्‍र के कारण हाथ, पीठ और गर्दन में दर्द हो सकता है। इसके कारण नजर भी प्रभावित हो सकती है।

Similar questions