Hindi, asked by tejasvini19, 5 months ago

mobile ka mayajaal pe anuchedh​

Answers

Answered by saniya2080
10

Explanation:

एक मोबाइल फोन एक संचार उपकरण है, जिसे अक्सर “सेल फोन” भी कहा जाता है। यह मुख्य रूप से आवाज संचार के लिए उपयोग किया जाने वाला उपकरण है। हालांकि, संचार के क्षेत्र में तकनीकी विकास ने मोबाइल फोन को काफी स्मार्ट बना दिया है, जिससे वीडियो कॉल करने, इंटरनेट सर्फ करने, गेम खेलने, उच्च रिज़ॉल्यूशन के चित्र लेने और यहां तक कि अन्य प्रासंगिक गैजेट को नियंत्रित करने में सक्षम हो गया है। इस मोबाइल फोन की वजह से आज “स्मार्ट फोन” भी कहा जाता है।

मोटोरोला के तत्कालीन प्रेजिडेंट और सीओओ, जॉन फ्रांसिस मिशेल और एक अमेरिकी इंजीनियर, मार्टिन कूपर द्वारा दुनिया का पहला मोबाइल फोन 1973 में प्रदर्शित किया गया था। उस मोबाइल फोन का वजन लगभग 2 किलोग्राम था।

तब से मोबाइल फोन प्रौद्योगिकी और आकार में विकसित हुए हैं। वे छोटे, स्लिमर और अधिक उपयोगी हो गए हैं। आज मोबाइल फोन विभिन्न आकार और आकारों में उपलब्ध हैं, विभिन्न तकनीकी विनिर्देश हैं और इसका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है जैसे – आवाज संचार, वीडियो चैटिंग, पाठ संदेश, मल्टीमीडिया संदेश, इंटरनेट ब्राउज़िंग, ई मेल, वीडियो गेम और फोटोग्राफी।

इनमें ब्लूटूथ और इंफ्रारेड जैसी शॉर्ट रेंज वायरलेस कम्युनिकेशन भी हैं। अग्रिम कार्यों और बड़ी कंप्यूटिंग क्षमताओं वाले विस्तृत फोन को स्मार्ट फोन कहा जाता है। उनके पास अन्य पारंपरिक मोबाइल फोन पर बढ़त है, जिनका उपयोग केवल आवाज संचार के लिए किया जाता है।

Similar questions