Hindi, asked by dhruv4987, 11 months ago

mobile ke fayde essay in Hindi

Answers

Answered by abhijitgupta2
0
मोबाइल फ़ोन या मोबाइल (इसे सेलफोन और हाथफोनभी बुलाया जाता है,[1] या सेल फोन, सेलुलर फोन, सेल, वायरलेस फोन, सेलुलर टेलीफोन, मोबाइल टेलीफोन या सेल टेलीफोन) एक लंबी दूरी का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे विशेष बेस स्टेशनों के एक नेटवर्क के आधार पर मोबाइल आवाज या डेटा संचार के लिए उपयोग करते हैं इन्हें सेल साइटों के रूप में जाना जाता है। मोबाइल फोन, टेलीफोन, के मानक आवाज कार्य के अलावा वर्तमान मोबाइल फोन कई अतिरिक्त सेवाओं और उपसाधन का समर्थन कर सकते हैं, जैसे की पाठ संदेश के लिए SMS, ईमेल, इंटरनेट के उपयोग के लिए पैकेट स्विचिंग, गेमिंग, ब्लूटूथ, इन्फ़रा रेड, वीडियो रिकॉर्डर के साथ कैमरे और तस्वीरें और वीडियो भेजने और प्राप्त करने के लिए MMS, MP3 प्लेयर, रेडियो और GPS. अधिकांश वर्तमान मोबाइल फोन, बेस स्टेशनों (सेल साइटों) के एक सेलुलर नेटवर्क से जुड़ते हैं, जो बदले में सार्वजनिक टेलीफोन स्विचित नेटवर्क(PSTN) से जुड़ता है (सॅटॅलाइट फोन इसका अपवाद है)।

अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ ने अनुमान लगाया था की २००८[2] के अंत तक विश्वव्यापी मोबाइल सेलुलर सदस्यताएँ लगभग 410 करोड़ तक पहुंच जाएगा और मोबाइल फोन आर्थिक पिरामिड के निचले स्थर की लोगों पर पहुँच रही है।


Answered by Anonymous
7
उत्तर -

मोबाइल -

आइए विषय से शुरू करें। सबसे पहले मोबाइल क्या है? उम्म सब इसके साथ परिचित हैं। मोबाइल एक ऐसा उपकरण है जो आजकल कई कार्यों को करने के लिए उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, हम बड़ी दूरी पर संचार के लिए मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं, टेक्स्ट संदेश भेज सकते हैं, गेम खेल सकते हैं, दोस्तों को ऑनलाइन ढूंढ सकते हैं आदि।

लेकिन क्या होगा यदि हम हर बार फोन का उपयोग करने में व्यस्त हैं। हमेशा हमारे फोन पर चिपकने के लिए अच्छी बात नहीं है। आजकल हम छात्रों को मोबाइल में जवाब देते समय परीक्षा देते हैं, ड्राइविंग करते समय फोन का उपयोग करने वाले लोग जो हमारे जीवन के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

इसके अलावा, मोबाइल ने हमारे जीवन को आसानी से लाया है जैसे कि हम यातायात में मारा जाता है, हम किसी को भी हमारी सहायता के लिए बुला सकते हैं। या आपातकाल के किसी भी मामले में, हम उस व्यक्ति को सूचित कर सकते हैं जो मील दूर बैठा है।

प्रौद्योगिकी का उपयोग अच्छा है, लेकिन यह एक कुशल तरीके से किया जाना चाहिए। तो यह न तो वरदान और न ही होगा।

Similar questions