Hindi, asked by siddheshwarsasar, 10 months ago

mobile ke sarthak upyog in hindi​

Answers

Answered by rits22
3
Hope it is clear ....
Attachments:
Answered by swarnima123
3

Explanation:

मोबाइल फ़ोन ने मनुष्य ले जीवन में बहुत बदलाव और तेज़ी लाया है –

1. आसान संचार Easy Communication

हर किसी व्यक्ति के पास सस्ता हो या महंगा, छोटा हो या बड़ा किसी न किसी प्रकार का एक मोबाइल फ़ोन तो आज के दिन होता ही है। पहली बात हो यह है कि आप आसानी से मोबाइल फ़ोन को कहीं भी ले जा सकते है। आप कुछ ही सेकंडों में आसानी से अपने मीलों दूर के प्रियजनों से बात कर सकते है। आप इसका उपयोग तब तक कर सकते है जब तक आपके मोबाइल फ़ोन पर नेटवर्क आ रहा हो हलाकि आज के युग में जंगल से लेकर बड़े शहर तक हर जगह मोबाइल टावर और नेटवर्क मौजूद है।

2.. सोशल मीडिया वेबसाइट से जुड़ें Connect with Social Media

आज मोबाइल फ़ोन मात्र एक मोबाइल फ़ोन नहीं रहा – एक कई प्रकार के कार्यों को पूरा करने वाला यंत्र बन चूका है। हर दिन मोबाइल फ़ोन टेक्नोलॉजी में कुछ ना कुछ अपग्रेड(Upgrade) किया जा रहा है। आज के एक साधारण स्मार्ट फ़ोन में आप आसानी से फोटो ले सकते हैं, गाने या विडियो का आनंद उठा सकते हैं, ईमेल भेज, गेम खेल सकते हैं, वीडियोस बना कर पैसे कमा सकते हैं, इंटरनेट की मदद से सभी प्रकार की जानकारियों के बारे में जान सकते हैं।

3.. व्यापार में बढ़ावा Success device in Business

मोबाइल फ़ोन व्यापार के खेत्र में भी बहुत ही लाभ दायक साबित हुई हैं। इसकी मदद से आप अपने कंपनी के कर्मचारियों से आसानी से संपर्क कर सकते हैं और सभी जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं। अपने कर्मचारियों को काम से जुड़े सभी जानकारियां फ़ोन पर भी समझाया और भेजा जा सकता है। आप अपने देश में बैठ कर दूर देशों में बैठे कंपनियों के साथ डील कर सकते हैं और विडियो कॉल के माध्यम से सभी मीटिंग पुरे कर सकते हैं। इससे आपको अपने व्यापार को जानने में भी आसानी होगी और व्यापार में भी बढ़ावा भी मिलेगा।

4.or personal security

आज के दिन में कई अपराधिक गतिविधियाँ हो रहीं हैं। मोबाइल फ़ोन में GPS के द्वारा किसी भी मोबाइल फ़ोन की स्तिथि कंप्यूटर से ट्रैक किया जा सकता है। पुलिस भी मोबाइल फ़ोन में हुए बात-चित या संचार के सभी फ़ोन नंबर या मेसेज के रिकॉर्ड से आसानी से बहुत सारी क़ानूनी गतिविधियों को रोका चुकी है।

सिर्फ पुलिस या सेना बल ही नहीं बल्कि माता-पिता भी अपने बच्चों को मोबाइल फ़ोन साथ रखने के लिए देते है जिससे कि वह अपने बच्चों की सुरक्षा के मामले में निश्चिंत रह सकें और सतर्क भी रहते हैं। latest news for mobile technology

5. फैशन का पहला नाम A New Fashion

जी हाँ ! आप ने सही सुना, मोबाइल फ़ोन आज के युग में फैशन का पहला नाम है। जिसके हाथ में देखो मोबाइल फ़ोन आप देख सकते हैं चाहे उसकी जरूरत उन्हें हो या नहीं, खासकर की युवाओं में।

6.आपातकाल में मदद Helpful in Emergency

सोचिये की आप कहीं किसी असुविधा में फंस गएँ हैं। असुविधा कई प्रकार की हो सकती हैं। जैसे आपके गाड़ी की दुर्घटना हो गयी हो, और आपको अपने घर वालों से बात करना हो। या फिल आप अपना रास्ता भटक गएँ हों।

हो सकता है आपका तबियत बहुत ख़राब है और आपको जल्द से जल्द डॉक्टर की जरूरत हो, उस समय भी आप को मोबाइल फ़ोन की जरूरत है। अगर हम इस तरह के आपातकालीन उद्धरण सोचें तो कई हो सकतीं है इसलिए घर से बहार निकलते समय मोबाइल फ़ोन जरूर अपने साथ रखें।

Similar questions