Hindi, asked by smarty37648, 10 months ago

mobile phone ke bare mein Nishkarsh bataiye in Hindi​

Answers

Answered by stargirlA1
3

Answer:

कई वैज्ञानि‍क अध्ययनों से यह नि‍ष्कर्ष नि‍काला गया है कि‍ मोबाइल फोन तथा अन्य कॉडलेस टेलीफोनों के इस्तेमाल से दिमाग पर जैविक प्रभाव पड़ता है। एक ताजा अध्ययन में यह खुलासा किया गया है। अध्ययन में बच्चों तथा किशारों को इन फोनों का इस्तेमाल करने के दौरान सतर्कता बरतने का सुझाव दिया गया है। 

स्वीडन के ओरेब्रो विश्वविद्यालय द्वारा बच्चों तथा किशोरों में वायरलेस टेलीफोन के दुष्प्रभावों का अध्ययन किया गया। इसमें यह जांच की गई कि क्या किशारों को फोन के इस्तेमाल से किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या आती है। 

चिकित्सा शोधकर्ता फ्रेडरिक साडरक्विस्ट ने बालिगों या बड़ों के खून की भी जांच की है, जिससे यह पता चल सके कि बच्चों और किशोरों के दिमाग पर वायरलेस फोन के इस्तेमाल का क्या दुष्प्रभाव पड़ रहा है। साडरक्विस्ट ने कहा कि बड़ों की तुलना में बच्चे वायरलेस फोन की तरंगों को लेकर ज्यादा संवेदनशील होते हैं। वह स्वीडन विश्वविद्यालय में अपने शोध को पेश करेंगे। 

अध्ययन में वायरलेस टेलीफोन और खून में प्रोटीन ट्रांसथायरेटिन की मात्रा बढ़ने को एक साथ जोड़कर देखा गया है। साडरक्विस्ट ने कहा है कि यह बढ़ोतरी ज्यादा चिंता की बात नहीं है, लेकिन चूंकि इससे दिमाग पर पड़ने वाले असर का पता चला है, तो कहा जा सकता है कि यह हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। 

इनका रखें ध्‍यान - 

1. जहाँ तक हो सकते छोटे बच्‍चों के हाथ में मोबाइल नहीं देना चाहि‍ए। 

2. यदि‍ बच्‍चे को मोबाइल देना जरूरी ही हो जाए तो उसे कभी हाईटेक और उच्‍च तकनीक वाला मोबाइल ना दें। 

3. मोबाइल फोन के रेडि‍एशन से बच्‍चों को ज्‍यादा नुकसान होता है क्‍योंकि‍ बच्‍चे इसके प्रति‍ बड़ो की अपेक्षा अधि‍क संवेदनशील होते हैं। 

4. मोबाइल फोन बच्‍चों में मेमोरी लॉस और एल्‍जाइमर्स जैसी बीमारि‍यों की संभावना को बढ़ाता है। 

Explanation:

मोबाइलफ़ोन या मोबाइल (इसे सेलफोन और हाथफोनभी बुलाया जाता है,[1] या सेल फोन, सेलुलर फोन, सेल, वायरलेस फोन, सेलुलर टेलीफोन, मोबाइल टेलीफोन या सेल टेलीफोन) एक लंबी दूरी का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे विशेष बेस स्टेशनों के एक नेटवर्क के आधार पर मोबाइल आवाज या डेटा संचार के लिए उपयोग करते हैं इन्हें सेल साइटों के रूप में जाना जाता है। मोबाइल फोन, टेलीफोन, के मानक आवाज कार्य के अलावा वर्तमान मोबाइल फोन कई अतिरिक्त सेवाओं और उपसाधन का समर्थन कर सकते हैं, जैसे की पाठ संदेश के लिए SMS, ईमेल, इंटरनेट के उपयोग के लिए पैकेट स्विचिंग, गेमिंग, ब्लूटूथ, इन्फ़रा रेड, वीडियो रिकॉर्डर के साथ कैमरे और तस्वीरें और वीडियो भेजने और प्राप्त करने के लिए MMS, MP3 प्लेयर, रेडियो और GPS. अधिकांश वर्तमान मोबाइल फोन, बेस स्टेशनों (सेल साइटों) के एक सेलुलर नेटवर्क से जुड़ते हैं, जो बदले में सार्वजनिक टेलीफोन स्विचित नेटवर्क(PSTN) से जुड़ता है (सॅटॅलाइट फोन इसका अपवाद है)।

अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ ने अनुमान लगाया था की २००८[2] के अंत तक विश्वव्यापी मोबाइल सेलुलर सदस्यताएँ लगभग 410 करोड़ तक पहुंच जाएगा और मोबाइल फोन आर्थिक पिरामिड के निचले स्थर की लोगों पर पहुँच रही है।

Answered by PravinRatta
3

अगर हम सही उपयोग करें तो हमारा मोबाइल हमारे लिए बहुत ही अच्छा है

आज के युग में हर जगह मोबाइल कि आवश्यकता है चाहे वो पढ़ाई हो या बैंक के काम या दूसरी जरूरतें।

मोबाइल फोन ने आज दूरियां कम की हैं। हम कहीं भी रहकर अपने रिश्तेदारों तथा दोस्तो से संवाद कर सकते हैं। किसी खतरे कि खड़ी में हम अपने परिवारजनों को सूचित कर सकते हैं।

इंटरनेट की मदद से हम घर बैठे अपने मोबाइल पर पढ़ाई कर सकते हैं। यह छात्रों के लिए काफी उपयोगी है।

हर वस्तु के दो पहलू है। वो हमारे इस्तेमाल पर निर्भर करता है कि हम उसे लाभ का साधन बना रहें हैं या नुकसान का।

Similar questions