Hindi, asked by veenarani5194, 1 month ago

mor aur morni essay writing in hindi

Answers

Answered by himadrisharma2007
0

Answer:

मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है। ... मोर की पंख बहुत ही आकर्षक होता हैं और मोर के पास बहुत सारे पंख होते हैं। मोर वैसे तो पंख नहीं फैलाता है लेकिन बसंत ऋतु और वर्षा ऋतु में मोर जब खुशी से नाचता है तो वह अपने सारे पंख फैला लेता है, पंख फैलाने के बाद मोर काफी सुंदर दिखता है।

मोर का मुंह है और गला बैंगनी रंग का होता है इसके पंखों का रंग हरा होता है जिसमें चांद जैसी बैंगनी, आसमानी, हरे, पीला, रंगों से बनी आकृति होती है.

मोर बहुत ही शांत और शर्मिला किस्म का पक्षी होता है. मोर हमेशा तीन -चार मोरों के साथ रहता है. मोर सामान्यतः पूरे भारत देश में पाया जाता है लेकिन इस की प्रजाति ज्यादा उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा में फैली हुई है. मोर हमेशा इंसानों से दूर ही रहना पसंद करता है यह अक्सर बड़े पेड़ों की ऊंची डाल पर या फिर जंगलों में पाया जाता है.

मोर की आवाज बहुत तेज होती है जिसको 2 किलोमीटर दूर से ही सुना जा सकता है लेकिन इसकी आवाज कर्कस भरी होती है. मोर के शरीर का रंग चटक नीले और बैंगनी कलर का होता है.

यह पक्षियों में सबसे बड़ा पक्षी होता है इसके पंख बहुत बड़े होते हैं जिसके कारण यह ज्यादा दूरी तक उड़ने ही पाता है और यह है ज्यादातर चलना ही पसंद करता है. इसके पंख खोखले होते है साथ ही पंखों पर पेड़ों के पत्तों की तरह छोटी-छोटी पंखुड़ियां होती है, पंखों के अंत में चटक रंगों की चांद जैसी आकृति बनी होती है जो कि देखने में बहुत ही सुंदर लगती है. Peacock प्राकृतिक आपदा आने से पहले ही जोर-जोर से आवाज करके उसके बारे में अवगत करा देता है.

मोर बारिश के मौसम में बहुत खुश होता है और इतनी खुशी के कारण वह अपने पंख फैलाकर धीरे-धीरे गोल-गोल घूम कर नाचता है. मोर के नाचते समय के पंखों की आकृति आधे चांद के जैसी होती है. मोर इतना सुंदर पक्षी होता है कि इसको देख कर कोई भी मोहित हो सकता है.

I think that's enough.

Answered by abha430
0

Answer:

मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है। मोर के सर पर एक आकर्षित ताज भी है। हैमोर एक बहुत ही सुंदर आकर्षक और जमीन पर रहने वाला पक्षी है।भगवान कृष्ण अपने सिर पर मोर के पंख लगाते थे पुराने जमाने में कालिदास भी मोर के पंख से लिखा करते थे। मोर वैसे तो पंख नहीं फैलाता है लेकिन वसंत ऋतु और वर्षा ऋतु में मोर जब खुशी से नाचता तब वह पंख बहुत अच्छे से फैलाता। मोर के पंख बहुत ही आकर्षक होते हैं ‌

मोरनी भूरे रंग की होती है। मोरनी के सर पर भी एक छोटा सा ताज होता है जो हल्के भूरे रंग का होता है।

You will like this answer

Similar questions