Hindi, asked by kapilpajji4966, 1 year ago

MUHAVRO KA SAHI ISTAMAL KYUN AUR KAB KARTE HAI

Answers

Answered by Anonymous
1
Heya...Empress Here...

> Muhavre Yaani Idioms un jagahon par istemal me laye jate hain jahan kisi baat par bal dena ho ya kisi kahani ki lekha batani ho.

• Jaise - Til Ka Tad Banana Yaani Kisi Choti si Baat ko Lamba Karke Khinchna Taki Jhagde Me Tabdil Ho Jae.

• Vakya - Rashmi Par Itna Gussa Savar Rehta Hai ki Jab Dekho Til Ka Tad Banane Par Tuli Rehti Hai.
Answered by ajaylucky2000ovr5kf
0

किसी भाषा को दमदार तभी कहा जा सकता है जब उसमें हरेक भाव को व्यक्त करने के लिए हर तरह का शब्द मौजूद हो. अगर उसमें बड़ी संख्या में कहावतें, मुहावरें और लोकोक्तियां मौजूद हों तो कहने ही क्या.

कहने को तो मुहावरे और कहावतें चंद शब्दों से मिलकर बनते हैं, लेकिन उनके मतलब बहुत गहरे होते हैं. ऐसा नहीं है कि मुहावरे या कहावतें किसी एक ख़ास ज़बान का ही हिस्सा हों या किसी एक ख़ास देश से उनका ताल्लुक़ हो, बल्कि ये सब जगह बिखरे हुए हैं.

यहां तक कि हरेक इलाक़े की स्थानीय भाषाओं में भी बहुत तरह के मुहावरे बना लिए जाते हैं.

कुछ कहावते हैं तो ऐसी हैं जो हर इलाक़े में मिल जाती हैं. जैसे 'बिना दर्द झेले कभी कुछ हासिल नहीं हो सकता'. या फिर 'अंगूर खट्टे हैं'.

कहावतें ज़िंदगी के हरेक पहलू को छूती हैं. और हर तरह के वक़्त की नज़ाकत को बयान करने के लिए काफ़ी होती हैं. कहावतों को बहुत नामों से जाना जाता है. इसे आप लोकोक्ति कह सकते हैं, मिसाल कह सकते हैं, मुहावरा भी कह सकते हैं.

कहावतों को चंद शब्दों में परिभाषित करना आसान नहीं. ऐसा भी नहीं है कि पुरानी पीढ़ी के लोग ही मुहावरों का इस्तेमाल करते रहे हैं. बल्कि नौजवान नस्ल भी इनका भरपूर इस्तेमाल करते हैं.

Similar questions