Business Studies, asked by bvsudhakar2952, 11 months ago

Mutual Fund का डायरेक्ट प्लान और रेगुलर प्लान में क्या अंतर हैं? कौनसा बेहतर हैं?

Answers

Answered by Anonymous
0

Heya ....!!!!

Difference Between Direct and Regular Plans in Mutual Funds

दरअसल रेगुलर और डायरेक्ट म्यूच्यूअल फंड प्लान एक ही जैसे प्लान होते हैं दोनों म्यूच्यूअल फंड प्लान को एक ही फंड मैनेजर मैनेज करता है , और दोनों फंड के पोर्टफोलियो भी एक ही समान होते हैं यानी दोनों फंड का पैसा भी एक ही जगह लगा होता है।

लेकिन इन दोनों फंड में बस एक ही अंतर होता है रेगुलर प्लान में निवेशक और म्यूच्यूअल फंड कंपनी के बीच में थर्ड पार्टी के रूप में कोई एजेंट या म्यूच्यूअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर भी मौजूद रहता है, यानी आप अगर किसी एजेंट या डिस्ट्रीब्यूटर से कोई म्यूच्यूअल फंड खरीदते हैं तो वह रेगुलर प्लान होता है।

म्यूच्यूअल फंड कंपनी इस प्रयास के लिए उस डिस्ट्रीब्यूटर या एजेंट को कमीशन देता है जो कि आपके ही पैसे मैं से दिया जाता है हालांकि यह पैसे आपको अलग से नहीं देने पड़ते हैं यह आपके म्यूचुअल फंड मे निवेश किया हुआ पैसे मे से ही काट लिया जाता है।

यह पैसे सिर्फ आपको निवेश करते समय ही नहीं बल्कि जब तक आपका निवेश रहेगा तब तक आपके म्यूच्यूअल फण्ड से उस को कंपनी यह डिस्ट्रीब्यूटर को कमीशन जाता रहेगा ।

2. Direct Plans in Mutual Funds

Difference Between Direct and Regular Plans in Mutual Funds

1 जनवरी 2013 के बाद सभी म्यूच्यूअल फंड कंपनियां ने अपने डायरेक्ट प्लान को लॉन्च किया जिससे निवेशक किसी एजेंट या म्यूच्यूअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर पास ना जाकर डायरेक्ट म्यूच्यूअल फंड कंपनी से कोई प्लान परचेस कर सकते हैं डायरेक्ट प्लान में किसी थर्ड पार्टी की की कोई भूमिका नहीं होती है इसमें निवेशक सीधे म्यूच्यूअल फंड कंपनी के पास जाकर डायरेक्ट कोई भी म्यूच्यूअल फंड खरीदना है डायरेक्ट प्लान में किसी भी प्रकार का कोई कमीशन किसी को भी नहीं दिया जाता है किसी को कोई कमीशन ना देने की वजह से डायरेक्ट प्लान का खर्च(expense ratio) रेगुलर प्लान के खर्च (expense ratio)से कम होता है

इसी वजह से डायरेक्ट प्लान का रिटर्न रेगुलर प्लान की रिटर्न से बेहतर होता है अगर आप किसी म्यूचुअल फंड का रेगुलर प्लान लेते हैं और उसी म्यूचुअल फंड का डायरेक्ट प्लान लेते हैं तो वह डायरेक्ट प्लान का रिटर्न रेगुलर प्लान की रिटर्न से ज्यादा होगा।

Direct और Regular प्लान के रिटर्न में 0.5% से 2% तक का अंतर होता है। इक्विटी फंड में या अंतर ज्यादा तो डेट फंड में यह अंतर कम होता है

Matual Fund is Better....

Because..⤵️⤵️⤵️⤵️⤵️⤵️

कौन सा बेहतर प्लान होगा जैसा कि आपने देखा कि सिर्फ 10,0000 रुपए के निवेश पर 5 साल में आप 13352 रुपए का बचत कर सकते हैं अगर यह निवेश 20 सालों के लिए किया जाए तो आप सोच सकते हैं कि इसमें कितना बड़ा अंतर आ सकता है और आप कितनी राशि की बचत कर सकते हैं।

म्यूच्यूअल फंड क्या होता है?

मेरी सलाह मे अगर आपको म्यूच्यूअल फंड के बारे में जानकारी है और आप खुद म्यूचुअल फंड का चयन कर सकते हैं तो Direct प्लान आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प होगा इसके माध्यम से आप बहुत पैसे की बचत कर सकते हैं लेकिन अगर आपको म्यूच्यूअल फंड के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तब आप किसी एजेंट या म्यूच्यूअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी के पास जाकर कोई रेगुलर प्लान को परचेस कर सकते हैं|

Thank you....

Similar questions