Geography, asked by plsharmadr, 10 months ago

My aim of Life is engineer essay in hindi​

Answers

Answered by vishakaa
15

अलग-अलग लोगों के जीवन में अलग-अलग उद्देश्य होते हैं। कुछ सत्ता पर ध्यान केंद्रित करते हैं, कुछ धन पर, कुछ एक अमीर सफल व्यवसायी बनना चाहते हैं, कुछ ज्ञान और शिक्षा चुनते हैं, जबकि कुछ प्रसिद्धि चुनते हैं। कई विद्वान घंटों और घंटों के लिए सोचते हैं कि जीवन में उनका उद्देश्य सबसे अच्छा पेशा है जो उनकी जीवन शैली के अनुकूल है।   समय के पंखों के पार उनमें से कुछ अपने उद्देश्य को पता चलता है। लेकिन कई अन्य हैं जो अपने बचपन में महत्वाकांक्षी हैं और अपने पेशेवर लक्ष्यों को पाते हैं। ये लोग अपने व्यावसायिक उद्देश्य को किताबों, जुनून, और माता-पिता / शिक्षक के मार्गदर्शन और इस तरह के लोगों से मिलने के लिए एकत्र होने के कारण उठाते हैं। मैं उन लोगों में से एक हूं।   जीवन में मेरा उद्देश्य सफल मैकेनिकल इंजीनियर बनना है। अपनी उच्च शिक्षा के बाद मैं यांत्रिकी के क्षेत्र में अपनी इंजीनियरिंग को आगे बढ़ाने के लिए मुंबई या दिल्ली IIT (भारत प्रौद्योगिकी संस्थान) जाना चाहता हूँ। मैं अपनी प्रतिभा के साथ इस दुनिया की सेवा करना चाहता हूं क्योंकि मेरा मानना है कि मेरे पास वह है जो वह लेता है। मेरे पिता और बड़ी बहन दोनों इंजीनियर हैं। मेरे पिता एक इलेक्ट्रिक इंजीनियर हैं और मेरी बहन एक सिविल इंजीनियर है। वे मेरी प्रेरणा के सबसे बड़े स्रोत हैं। इंजीनियर बनना मेरी निजी पसंद है। मेरा मानना है कि इंजीनियरिंग एक बहुत ही शानदार पेशा है जिसे कोई भी चुन सकता है। मैं मैकेनिकल के क्षेत्र को चुनना चाहता हूं क्योंकि मुझे यह अन्य क्षेत्रों की तुलना में काफी दिलचस्प लगता है। एक इंजीनियर बनना मेरे माता-पिता द्वारा मजबूर नहीं है; मैंने इस क्षेत्र को चुना है क्योंकि यही मैं अपने जीवन में होना चाहता हूं। इन दिनों मैकेनिकल इंजीनियर्स का वेतन बहुत अधिक है और वे सम्मानजनक स्थिति हासिल करते हैं चाहे वे भारत में हों या दुनिया के किसी अन्य हिस्से में। उद्देश्यहीन जीवन इन दिनों एक पाप है। उद्देश्यहीन लोग बिना किसी विशिष्ट गंतव्य के थके हुए यात्रियों की तरह हैं। वे अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं वह संयोग या परिस्थितियों या भाग्य से होता है जो उनके रास्ते में आता है। कई मामलों में ये लोग जीवन में कुछ भी हासिल नहीं करते हैं। वे सिर्फ इसलिए बच जाते हैं क्योंकि उनके पास भी है और वे मजबूर हैं।

✌✌I think it helps u..✌✌

Answered by ayushpandey34
10

Essay on Mere Jeevan ka Lakshya Engineer in Hindi

बिना लक्ष्य के लोग कुछ भी काम करते रहते हैं जैसे कि आपने अपने ही दोस्तों में देखा होगा कि अगर कोई काम आप लक्ष्य लेकर कर रहे हैं और आपका दोस्त आपको देख लेता है तो बिना कुछ सोचे समझे वही लक्ष्य वह तैर कर लेता है लेकिन थोड़ी सी कठिनाई आने पर है उसे छोड़ देता है फिर दूसरा कोई और काम अपना लेता है जिससे वह जिंदगी भर ऐसा ही करता रहता है और किसी भी काम में सफल नहीं हो पाता है.

मेरे जीवन का लक्ष्य है मैंने कक्षा दसवीं से ही निर्धारित कर लिया था कि मुझे बड़ा होकर एक अच्छा होनहार और ईमानदार इंजीनियर बनना है. ताकि मैं देश की सेवा कर सकूं और देश का विकास करने में सहायता कर सकूं. यह मेरे जीवन का अहम पर था जब मैंने अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित किया अगर मैं उस समय लक्ष्य निर्धारित नहीं करता तो शायद आज इंजीनियर बनने की तैयारी नहीं कर रहा होता.

Similar questions