Hindi, asked by anamika1331, 10 months ago

My Ambition To Become A Singer A Short Paragraph In Hindi

Answers

Answered by aish3183
2

Answer:

हर व्यक्ति की कुछ महत्वाकांक्षा या इच्छा होती है जैसे जब हम बच्चे थे तो हम कई चीजों को देखकर रोमांचित हो उठते थे और बड़े होकर हम उन्हें प्राप्त करने की इच्छा रखते थे। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं वैसे-वैसे कुछ सपने और आकांक्षाएं बरकरार रहती हैं और हम उन्हें प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। जीवन में एक सपना/लक्ष्य रखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि जब आप अपने जीवन में इसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे तभी आप इसे प्राप्त कर पाएंगे। आपकी परीक्षा में इस विषय के साथ आपकी सहायता करने के लिए यहां पर कुछ छोटे और लंबे निबंध उपलब्ध करवाएं हैं। आप नीचे दिए गये कोई निबंध चुन सकते हैं:

हर कोई सफल और समृद्ध होना चाहता है। मैं भी अपने क्षेत्र में सफल होने का सपना देखता हूं हालांकि इस वक़्त मैं अपने करियर के बारे में निर्णय लेने में ज़रा असमर्थ हूं लेकिन मुझे पता है कि जो भी लक्ष्य मैं चुनुँगा उसे प्राप्त करने के लिए मैं ध्यान केंद्रित करते हुए कड़ी मेहनत करूँगा।

मैं भी अपने देश के लिए कुछ करने का सपना देख रहा हूं। हमारे देश में गरीबी, निरक्षरता और जातिवाद आदि इतनी सारी समस्याएं हैं। हमारा देश एक बार अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए विख्यात था जिसे बाद में बहुत लूटा गया। देश में अपराध की दर समय-समय पर बढ़ रही है और इसी तरह के अन्य मुद्दे भी हैं। हालांकि भारत की राजनीतिक व्यवस्था में कई खामियां हैं जो इन समस्याओं का नेतृत्व कर रही हैं लेकिन इसके लिए हम सरकार को दोष नहीं दे सकते। हम में से हर एक को हमारे देश के विकास के प्रति हमारा योगदान करना चाहिए। मैं हर किसी को शिक्षा देने का समर्थक हूँ जिससे सभी को सीख मिल सके और इसीलिए मैं पिछले दो सालों से मेरी नौकरानी के बच्चे को पढ़ा रहा हूँ।

जैसे ही मैं और बड़ा हो जाऊंगा मैं गरीबों और जरूरतमंदों को सशक्त बनाने के लिए गैर-सरकारी संगठन में शामिल होने का लक्ष्य रखता हूं। मैं अपने देश से गरीबी और सामाजिक असमानता को खत्म करने का सपना देखता हूं और इस दिशा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूँगा। यदि हम सभी एक साथ खड़े हो जाएँ तो हम निश्चित रूप से इन बुराइयों से अपने देश को मुक्त करने में सक्षम होंगे।

Similar questions