Hindi, asked by mohdmomin5388, 9 months ago

My family eassay in hindi

Answers

Answered by 2011samakah
2

Answer:

मेरा परिवार संयुक्त और बड़ा परिवार है । शहर में रहते हुए भी परिवार के सभी सदस्य साथ-साथ रहते हैं । मेरे परिवार में दादा-दादी, माँ-पिताजी, चाचा-चाची और हम पाँच भाई-बहन हैं । इस तरह कुल मिलाकर मेरे परिवार में ग्यारह सदस्य हैं । परिवार के सभी सदस्य आपस में मैत्रीभाव से रहते हैं । हमारा परिवार एक आदर्श और खुशहाल परिवार है ।

दादा-दादी परिवार के बुजुर्ग एवं सम्मानित सदस्य हैं । परिवार के अन्य सदस्य उनका बहुत आदर करते हैं । उनकी सलाह मानना सभी अपना कर्त्तव्य समझते हैं । दादा जी पहले शिक्षक थे, अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं । वे हम भाई-बहनों को नियमित रूप से पढ़ाते हैं । दादी जी धार्मिक प्रवृत्ति की महिला हैं तथा उनका अधिकांश समय पूजा-पाठ और ईश्वर- भजन में व्यतीत होता है । फिर भी कुछ समय वे परिवार के लिए भी निकालती हैं । वे माँ और चाची को गृहकार्य में यथासंभव सहयोग देती हैं । माँ और चाची को वे परिवार की बहू नहीं बल्कि अपनी बेटी मानती हैं ।

मेरे पिताजी पेशे से होम्योपैथिक डॉक्टर हैं । शहर में उनका अपना क्लीनिक है जहाँ वे नियमित रूप से जाते हैं । उनकी दवा से मरीजों को बहुत लाभ होता है । मेरे

चाचा जी बिजली विभाग में इंजीनियर हैं । इस तरह मेरे परिवार को अच्छी मासिक आय हो जाती है तथा परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति सरलता से होती है । मेरी माँ और चाची घर का काम-काज सँभालती हैं । हम पाँचों भाई-बहन दो भिन्न विद्‌यालयों में अध्ययन कर रहे हैं । हम घर पर साथ-साथ पढ़ते और खेलते हैं ।

मेरे परिवार में अनुशासन और शिष्टाचार को पर्याप्त महत्त्व दिया जाता है । छोटे बड़ों का आदर करते हैं और बड़े छोटों को अपना प्यार और स्नेह देते हैं । परिवार के सभी काम प्राय: समय पर होते हैं । खाने, पढ़ने, खेलने और सोने का समय निश्चित है । यदि कोई बीमार पड़ जाए तो अन्य लोग उसकी सेवा में लग जाते हैं । यदि कोई मुसीबत आ जाए तो परिवार एकजुट होकर उस मुसीबत का सामना करता है ।

मेरा परिवार पड़ोसियों के साथ मिल-जुल कर रहता है । हम लोग पड़ोसियों के दु:ख-दर्द में हमेशा सहयोगी बनते हैं । पिताजी पड़ोसियों का मुफ्त इलाज करते हैं । दादा जी पड़ोस के बच्चों को एकत्रित कर उन्हें शिक्षा देते हैं । सामाजिक कार्यों में मेरा परिवार बढ़-चढ़कर भागीदारी करता है । इन गुणों के कारण पड़ोस में मेरे परिवार को उचित आदर प्राप्त होता है । पड़ोसी अपने यहाँ हमारी एकजुटता की मिसाल दिया करते हैं जो हमारे लिए गौरव की बात है ।

हमारे परिवार में अतिथियों का यथोचित सम्मान किया जाता है । बड़ा परिवार होने के कारण मित्र एवं अतिथि अक्सर आते रहते हैं । उन्हें अतिथि कक्ष में सम्मानपूर्वक बिठाया जाता है । उनकी सुख-सुविधा का भी पूरा ध्यान रखा जाता है । हम लोग ‘ अतिथि देवो भव ‘ की प्राचीन भारतीय अवधारणा को पर्याप्त महत्त्व देते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

मेरे परिवार में आपसी झगड़े नहीं होते । पड़ोसी परिवार आपस में लड़ता है तो हमें हैरानी होती है । मेरे परिवार में यदि कभी आपसी मतभेद होता भी है तो उसे शांतिपूर्वक सुलझा लिया जाता है । बच्चे किसी बात पर आपस में झगड़ते हैं तो बड़े उनके मतभेद दूर कर दत है । इस तरह आपसी सामंजस्य तथा प्यार से छोटी-छोटी बाधाएँ समाप्त हो जाती त्रेंऐए ।

इस तरह मेरा परिवार एक खुशहाल परिवार है । इस खुशहाली का रहस्य अनुशासन पारिवारिक स्नेह और मर्यादा का पालन है । एक-दूसरे के प्रति सहानुभूति की भावना परिवार को एक ठोस नींव पर खड़ा किए हुए है । ऐसे परिवार में ही सुख-शांति का निवास संभव है जहाँ एकता की भावना हो । एकता के बल पर मेरे परिवार को कुदृष्टि से देखने का साहस कोई भी नहीं कर सकता ।

Answered by 1805060449
0

Answer:

परिवार पर्याप्त जीवन का अभिन्न अंग हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास एक छोटा या बड़ा परिवार है, जब तक आपके पास एक है। एक परिवार बच्चे के लिए पहला स्कूल होता है, जहाँ व्यक्ति विभिन्न चीजों के बारे में सीखता है। संस्कृति और पहचान में सुधार के बारे में बुनियादी ज्ञान उनके परिवार से ही आता है। दूसरे शब्दों में, आप अपने परिवार का प्रतिबिंब हैं। सभी अच्छी आदतें और शिष्टाचार उनके परिवार से ही जुड़े हैं। मैं एक परिवार में पैदा होने के लिए बहुत भाग्यशाली महसूस करता हूं जिसने मुझे एक बेहतर इंसान बनाया है। मेरी राय में, परिवार होने का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। अपने परिवार पर इस निबंध में, मैं आपको बताऊंगा कि परिवार महत्वपूर्ण क्यों है

continued...

Explanation:

परिवार महत्वपूर्ण क्यों हैं?

परिवार एक आशीर्वाद हैं जो हर किसी के लिए भाग्यशाली नहीं होते हैं। हालांकि, जो लोग करते हैं, कभी-कभी इस आशीर्वाद को महत्व नहीं देते हैं। कुछ लोग स्वतंत्र होने के लिए परिवार से दूर समय बिताते हैं।

हालांकि, उन्हें इसके महत्व का एहसास नहीं है। परिवार आवश्यक हैं क्योंकि वे हमारी वृद्धि में मदद करते हैं। वे हमें एक व्यक्तिगत पहचान के साथ एक पूर्ण व्यक्ति बनने में विकसित करते हैं। इसके अलावा, वे हमें सुरक्षा और एक सुरक्षित वातावरण में पनपने का एहसास दिलाते हैं।

हम केवल अपने परिवारों के माध्यम से समाजीकरण करना सीखते हैं और अपनी बुद्धि का विकास करते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग अपने परिवारों के साथ रहते हैं, वे अकेले रहने वाले लोगों की तुलना में अधिक खुश रहते हैं। वे मुसीबत के समय आपकी चट्टान की तरह काम करते हैं।

परिवार ही वे होते हैं जो आप पर विश्वास करते हैं जब पूरी दुनिया आप पर संदेह करती है। इसी तरह, जब आप नीचे और बाहर होते हैं, तो वे आपको खुश करने वाले पहले व्यक्ति होते हैं। निश्चित रूप से, आपकी तरफ से एक सकारात्मक परिवार होना एक सच्चा आशीर्वाद है।

शक्ति के स्तंभ

मेरा परिवार हमेशा उतार-चढ़ाव में मेरी तरफ से रहा है। उन्होंने मुझे सिखाया है कि एक बेहतर इंसान कैसे बनना है। मेरे परिवार में चार भाई-बहन और मेरे माता-पिता हैं। हमारे पास एक पालतू कुत्ता भी है जो हमारे परिवार से कम नहीं है।

प्रत्येक परिवार के सदस्य के भीतर, मेरी ताकत निहित है। मेरी माँ मेरी ताकत है क्योंकि मैं हमेशा उस पर भरोसा कर सकती हूं जब मुझे रोने के लिए कंधे की जरूरत होती है। वह किसी भी अन्य व्यक्ति से अधिक मुझ पर विश्वास करती है। वह हमारे परिवार की रीढ़ हैं। मेरे पिता वह हैं जो हमेशा अपने परिवार की खातिर अपनी परेशानियों को छिपाते हैं।

उन्होंने मुझे ताकत का असली मतलब सिखाया है। मेरे भाई-बहन मेरे सबसे अच्छे दोस्त हैं जिन पर मैं हमेशा फ़िदा हो सकता हूँ। यहां तक कि मेरे पालतू कुत्ते ने भी मुझे वफादारी का मतलब सिखाया है। जब भी मुझे अच्छा नहीं लगता, वह हमेशा मुझे खुश करता है। मेरा परिवार मेरी शक्ति है जो मुझे नई ऊंचाइयों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता रहता है।

संक्षेप में, मैं हमेशा अपने परिवार के लिए ऋणी रहूंगा कि उन्होंने मेरे लिए क्या किया है। मैं उनके बिना अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकता। वे मेरे पहले शिक्षक और मेरे पहले दोस्त हैं।

वे घर पर मेरे लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए जिम्मेदार हैं। मैं अपने परिवार के साथ सब कुछ साझा कर सकता हूं क्योंकि वे कभी एक दूसरे का न्याय नहीं करते हैं। हम हर चीज से ऊपर प्रेम की शक्ति में विश्वास करते हैं और यह हमें एक दूसरे की मदद करने के लिए बेहतर इंसान बनने में मदद करता है।

Similar questions