Hindi, asked by sahubhupendr61, 11 days ago

न 04. जिलाधीश की शक्तियों और कार्यों की चर्चा कीजिए ।

Answers

Answered by shishir303
2

¿ जिलाधीश की शक्तियों और कार्यों की चर्चा कीजिए ।

✎... जिलाधीश जिला प्रशासन का सबसे प्रमुख व्यक्ति होता है, जिसके हाथ में पूरे जिला प्रशासन को देखने की जिम्मेदारी होती है। वह राज्य सरकार की तरफ से जिले में राज्य सरकार का प्रतिनिधि होता है। जिलाधीश के हाथों में अनेक तरह के अधिकार होते हैं और उसके अनेक कार्य होते हैं। जिलाधीश के अनेक सरकारी विभागों नियंत्रण करने का अधिकार होता है। उसके हाथ में जिले की कानून व्यवस्था के विषय में सारे निर्णय लेने का पूर्ण अधिकार होता है। जिला कारी के मुख्य कार्य इस प्रकार हैं...

  • राजस्व संग्रह : जिलाधिकारी का सबसे प्रमुख कार्य जिले के लिए राजस्व संग्रह व्यवस्था की देखभाल और संचालन करना है।
  • कानून और व्यवस्था बनाए रखना : जिलाधीश के मुख्य कार्य में अपने जिले की कानून व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखना है और किसी भी अप्रिय स्थिति में से निपटने के लिए उचित नेतृत्व प्रदान करना है। उसके हाथ में पुलिस, न्यायपालिका और जेल के रूप में तीन विभाग होते हैं जिनके माध्यम से वह जिले की प्रशासन व्यवस्था को व्यवस्थित बनाता है।
  • विभिन्न विभागों-कार्यालयों का समन्वयकर्ता : जिलाधीश जिले के विभिन्न सरकारी विभागों और कार्यालयों के बीच समन्वय करता की भूमिका निभाता है।
  • आपदा प्रबंधन : जिले में आई किसी भी तरह की प्राकृतिक किया आपदा के संबंध में जिलाधिकारी को एक सफल कुशल नेतृत्व प्रदान करना होता है।
  • विकास कार्य : पूरे जिले में संबंधित विकास कार्यों की समीक्षा और संचालन करना भी जिलाधीश का कार्य है।

इसके अतिरिक्त जिलाधीश जिला स्तर पर संसद या विधानसभाओं के रिटर्निंग ऑफिसर और समन्वय कार्यकर्ता की भूमिका निभाता है। 10 साल पर होने वाली जनगणना की संचालन करता है। जिले के पेंशन और सामाजिक कल्याण से जुड़े कार्यों की देखरेख करता है।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions