Hindi, asked by rramkrishnasahu15, 6 hours ago

न-1
उपयोगिता का सम्बन्ध किससे होता है ?​

Answers

Answered by dulce682089
0

उपयोगिता संतुष्टि का वह पैमाना है जिसके द्वारा व्यक्ति कुछ वस्तुओं या सेवाओं के चुनाव को महत्व देते हैं।

इसकी व्यापक अवधारणा में, हम उपयोगिता को उस ब्याज या लाभ के रूप में संदर्भित करते हैं जो किसी विशेष वस्तु या सेवा के आनंद या उपयोग से प्राप्त होता है।

नतीजतन, उत्पाद की उपयोगिता जितनी अधिक होगी, उसके उपभोग की इच्छा उतनी ही अधिक होगी। इस कारण से, इस वस्तु की अधिक मात्रा में प्राप्त करने का प्रयास किया जाएगा क्योंकि अधिक उपयोगिता का अनुमान लगाया गया है। यह, तृप्ति के एक बिंदु तक पहुंचने तक।

इस तरह, उपभोक्ता व्यवहार और वरीयताओं की एक श्रृंखला व्यक्तिगत और सामूहिक स्तर पर कॉन्फ़िगर की जाती है, उपयोगिता में भाग लेती है और अंततः मांग की महत्वपूर्ण आर्थिक अवधारणा को जन्म देती है।

आमतौर पर यह माना जाता है कि एक अच्छी या सेवा की उपयोगिता में उच्च स्तर की व्यक्तिपरकता होती है, क्योंकि अलग-अलग लोग एक ही वस्तु और संतुष्टि पर विचार करेंगे कि इसका उपयोग अलग-अलग तरीके से देता है, उनके स्वाद, उनके संसाधनों और यहां तक ​​​​कि फैशन को भी ध्यान में रखते हुए। रुझान। इस कारण से, आर्थिक दृष्टि से मुनाफे का सटीक माप अत्यधिक जटिल है।

अर्थशास्त्र के व्यापक क्षेत्र में, इस प्रकार की संतुष्टि को अक्सर लाभ या लाभ के रूप में पहचाना जाता है। यह आमतौर पर सामान के निवेश या खरीदने और बेचने के सरल उदाहरणों पर लागू होता है।

Answered by psupleojr
0

Answer:

ano po sana all

Explanation:

sana makatulong

Similar questions