English, asked by sagarsharma24june, 6 months ago

न-15 प्रबंधन की प्रक्रिया में मूल्यांकन के महत्त्व को उदाहरण सहित समझाइये।​

Answers

Answered by sairajnikam787
0

mark me as a brainlist and I am answer your question if you mark me as a brainlist you get 3 points

Answered by phillipinestest
0

उदाहरणों के साथ एन -15 प्रबंधन की प्रक्रिया में मूल्यांकन का महत्व।:

मूल्यांकन एक प्रक्रिया है जो गंभीर रूप से एक कार्यक्रम की जांच करती है। इसमें कार्यक्रम की गतिविधियों, विशेषताओं और परिणामों के बारे में जानकारी एकत्र करना और उसका विश्लेषण करना शामिल है। इसका उद्देश्य किसी कार्यक्रम के बारे में निर्णय लेना, उसकी प्रभावशीलता में सुधार करना और / या प्रोग्रामिंग निर्णय (पैटन, 1987) को सूचित करना है। मूल्यांकन एक प्रक्रिया है जो गंभीर रूप से एक कार्यक्रम की जांच करती है।

इसमें कार्यक्रम की गतिविधियों, विशेषताओं और परिणामों के बारे में जानकारी एकत्र करना और उसका विश्लेषण करना शामिल है। इसका उद्देश्य किसी कार्यक्रम के बारे में निर्णय लेना, उसकी प्रभावशीलता में सुधार करना और / या प्रोग्रामिंग निर्णय (पैटन, 1987) को सूचित करना है।एक महिला मूल्य निर्धारित करने के लिए एक रत्न का मूल्यांकन करती है। मूल्यांकन करने के लिए किसी के मूल्य या मूल्य या किसी चीज़ का न्याय करने के रूप में परिभाषित किया गया है। मूल्यांकन का एक उदाहरण है जब एक शिक्षक एक ग्रेड देने के लिए एक पेपर की समीक्षा करता है।

"मूल्यांकन करना।" तुम्हारा शब्दकोश। सामान्य तौर पर, मूल्यांकन प्रक्रियाएं चार अलग-अलग चरणों से गुजरती हैं: नियोजन, कार्यान्वयन, पूर्णता और रिपोर्टिंग। जबकि ये दर्पण आम प्रोग्राम डेवलपमेंट स्टेप्स हैं, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके मूल्यांकन के प्रयास हमेशा रैखिक नहीं हो सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने कार्यक्रम या हस्तक्षेप में कहाँ हैं।

मूल्यांकन के महत्व के बारे में अधिक जानें

https://brainly.in/question/20777228

Similar questions