Hindi, asked by sulabhdwivedi7, 1 month ago

न 5. बहुलक से क्या आशय है?​

Answers

Answered by chutki12
15

बहुलक की परिभाषा , संश्लेषित पॉलीमर क्या है , प्रकार , वर्गीकरण synthetic polymer in hindi. ... अतः बहुत सी छोटी छोटी इकाइयो से मिलकर बने उच्च अणुभार वाले यौगिक बहुलक कहलाते है। वह छोटी संरचनात्मक इकाई जिसकी पुनरावर्ती से बहुलक का निर्माण होता है एकलक कहलाती हैं। बहुलक निर्माण की प्रक्रिया को बहुलकीकरण कहते है।

Answered by anirudhayadav393
0

Concept Introduction: इस धरती पर बहुत सी चीजें पॉलिमर से बनी हैं।

Explanation:

We have been Given: बहुलक से क्या आशय है?

We have to Find: बहुलक से क्या आशय है?

इस लेख में, आप पा सकते हैं कि बहुलक का अर्थ क्या है। एक बहुलक एक बड़ा अणु है जो एक ही तरह के कई छोटे अणुओं के संयोजन से बनता है। वे अणुओं की लंबी दोहराई जाने वाली श्रृंखलाओं से बने होते हैं। बहुलक शब्द का अर्थ है कई भाग। रेशम, बाल, पीवीसी पॉलिमर के उदाहरण हैं। वह प्रक्रिया जिसके द्वारा मोनोमर्स आपस में जुड़ते हैं और पॉलिमर बनाते हैं, पोलीमराइजेशन कहलाती है। उपलब्धता के स्रोत के आधार पर, पॉलिमर को तीन प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है। वे प्राकृतिक पॉलिमर, सिंथेटिक पॉलिमर और अर्ध-सिंथेटिक पॉलिमर हैं। प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले बहुलक प्राकृतिक बहुलक कहलाते हैं। उदाहरण प्रोटीन, रबर और सेल्युलोज हैं। मानव निर्मित बहुलकों को संश्लिष्ट बहुलक कहते हैं। जैसे: प्लास्टिक। प्राकृतिक पॉलिमर से प्राप्त पॉलिमर अर्ध-सिंथेटिक पॉलिमर बनाने के लिए रासायनिक संशोधनों से गुजरते हैं। जैसे: सेल्युलोज नाइट्रेट।

Final Answer: इस लेख में, आप पा सकते हैं कि बहुलक का अर्थ क्या है। एक बहुलक एक बड़ा अणु है जो एक ही तरह के कई छोटे अणुओं के संयोजन से बनता है। वे अणुओं की लंबी दोहराई जाने वाली श्रृंखलाओं से बने होते हैं। बहुलक शब्द का अर्थ है कई भाग। रेशम, बाल, पीवीसी पॉलिमर के उदाहरण हैं। वह प्रक्रिया जिसके द्वारा मोनोमर्स आपस में जुड़ते हैं और पॉलिमर बनाते हैं, पोलीमराइजेशन कहलाती है। उपलब्धता के स्रोत के आधार पर, पॉलिमर को तीन प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है। वे प्राकृतिक पॉलिमर, सिंथेटिक पॉलिमर और अर्ध-सिंथेटिक पॉलिमर हैं। प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले बहुलक प्राकृतिक बहुलक कहलाते हैं। उदाहरण प्रोटीन, रबर और सेल्युलोज हैं। मानव निर्मित बहुलकों को संश्लिष्ट बहुलक कहते हैं। जैसे: प्लास्टिक। प्राकृतिक पॉलिमर से प्राप्त पॉलिमर अर्ध-सिंथेटिक पॉलिमर बनाने के लिए रासायनिक संशोधनों से गुजरते हैं। जैसे: सेल्युलोज नाइट्रेट।

#SPJ3

Similar questions