Hindi, asked by usha16, 1 year ago

निबंध अनुशासन पर हिंदी दिवस पर।

Answers

Answered by guptajay2345owj48s
1

अनुशासन पर निबंध 6 (400 शब्द)
अनुशासन कुछ ऐसा है जो सभी को अच्छे से नियंत्रित किये रखता है। ये व्यक्ति को आगे बढ़ने के लिये प्रेरित करता है और सफल बनाता है। हम में से हर एक ने अपने जीवन में समझदारी और जरुरत के अनुसार अनुशासन का अलग-अलग अनुभव किया है। जीवन में सही रास्ते पर चलने के लिये हर एक व्यक्ति में अनुशासन की बहुत जरुरत पड़ती है। अनुशासन के बिना जीवन बिल्कुल निष्क्रिय और निर्थक हो जाता है क्योंकि कुछ भी योजना अनुसार नहीं होता है। अगर हमें किसी भी प्रोजेक्ट को पूरा करने के बारे में अपनी योजना को लागू करना है तो सबसे पहले हमें अनुशासन में होना पड़ेगा। अनुशासन दो प्रकार का होता है एक वो जो हमें बाहरी समाज से मिलता है और दूसरा वो जो हमारे अंदर खुद से उत्पन्न होता है। हालाँकि कई बार, हमें किसी प्रभावशाली व्यक्ति से अपने स्व-अनुशासन आदतों में सुधार करने के लिये प्रेरणा की जरुरत होती है।
हमारे जीवन के कई पड़ावों पर बहुत से रास्तों पर हमें अनुशासन की जरुरत पड़ती है इसलिये बचपन से ही अनुशासन का अभ्यास करना अच्छा होता है। स्व-अनुशासन का सभी व्यक्तियों के लिये अलग-अलग अर्थ होता है जैसे विद्यार्थियों के लिये इसका मतलब है सही समय पर एकाग्रता के साथ पढ़ना और दिये गये कार्य को पूरा करना। हालाँकि काम करने वाले इंसान के लिये सुबह जल्दी उठना, व्यायाम करना, समय पर कार्यालय जाना और ऑफिस के कार्य को ठीक ढंग से करना। हर एक में स्व-अनुशासन की बहुत जरुरत है क्योंकि आज के आधुनिक समय में किसी को भी दूसरों को अनुशासन के लिये प्रेरित करने का समय नहीं है। बिना अनुशासन के कोई भी अपने जीवन में असफल हो सकता है, अनुशासन के बिना कोई भी इंसान कभी भी अपने अकादमिक जीवन या दूसरे कार्यों की खुशी नहीं मना सकता।
स्व-अनुशासन की जरुरत हर क्षेत्र में होती है जैसे संतुलित भोजन करना (मोटापे और बेकार खाने को नियंत्रित करना), नियमित व्यायाम (इसके लिये एकाग्रता की जरुरत है) आदि। गड़बड़ और अनियंत्रित खाने-पीने से किसी को भी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएँ हो सकती हैं इसलिये स्वस्थ रहने के लिये अनुशासन की जरुरत है। अभिवावक को स्व-अनुशासन को विकसित करने की जरुरत है क्योंकि उसी से वो अपने बच्चों को एक अच्छा अनुशासन सिखा सकते हैं। उन्हें हर समय अपने बच्चों को प्रेरित करते रहने की जुरुरत पड़ती है जिससे वो दूसरों से अच्छा व्यवहार करें और हर कार्य को सही समय पर करें। कुछ शैतान बच्चे अपने माता-पिता के अनुशासन को नहीं मानते हैं, ऐसे वक्त में अभिभावकों को हिम्मत और धैर्य के साथ अपने बदमाश बच्चों को सिखाना चाहिये। प्रकृति के अनुसार अनुशासन को ग्रहण करने की सभी व्यक्ति का अलग समय और क्षमता होती है । इसलिये, कभी हार मत मानो और लगातार प्रयास करते रहो अनुशासन में होने को, छोटे-छोटे कदमों से ही बड़ी मंजिलें हासिल की जा सकती हैं।
discipline ka essay ho gya

Answered by ana205
1
अनुशासन पर लघु निबंध
अनुशासन व्यवहार या नियमों के कोड के अनुसार कार्य करने के लिए लोगों को प्रशिक्षित करने का व्यवस्थित तरीका है। जीवन के हर क्षेत्र में अनुशासन आवश्यक है हम सभी को काम करना है लेकिन अगर हम नहीं जानते कि यह कैसे करना है तो हम कैसे काम कर सकते हैं? इसलिए, हमें कुछ नियमों और तरीकों की सहायता करना है। ये नियम हमें मार्गदर्शन करते हैं और हमारी सहायता करते हैं यह केवल तभी है कि हम अपने काम को अच्छी तरह से करने में सक्षम हैं। क्या होगा यदि हर कोई पसंद करता है तो क्या होगा? क्या आपकी टीम एक लक्ष्य हासिल करती है यदि हर खिलाड़ी यादृच्छिक पर किक करता है? क्या आपका परिवार खुश हो सकता है अगर हर सदस्य अपना रास्ता चला जाता है? आप कुछ नियमों का पालन करते समय ही अच्छा कर सकते हैं। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप विफल हो जाएंगे दूसरे शब्दों में, आपकी सफलता अनुशासन पर निर्भर करती है नियमों के अनुसार अनुशासन कुछ भी नहीं है लेकिन कार्रवाई इसलिए, हर जगह अनुशासन की आवश्यकता होती है अनुशासन का सबसे महत्वपूर्ण नियम आज्ञाकारी है। आपको यह पूछना नहीं चाहिए कि क्यों या कैसे। आपको नियमों और आदेशों के लिए सम्मान होना चाहिए आपको एक आदेश का पालन करना पड़ता है भले ही यह गलत हो। आप फुटबॉल कैसे खेलते हैं? जैसे ही सीटी आपको रोकती है, जैसे ही आप रोकते हैं। लेकिन जब सीटी आपको अनुमति देता है तो आप खेलना शुरू करते हैं आपको रेफरी का पालन करना होगा अगर आप सीटी की परवाह नहीं करते तो क्या आप फुटबॉल खेल सकते हैं? यदि आप नियमों का पालन नहीं करते हैं तो कोई गेम या खेल नहीं खेला जा सकता है   उसी तरह, अगर कोई स्कूल या कॉलेज नहीं चला जाता है तो छात्र अपने शिक्षकों का पालन नहीं करते हैं। छात्रों को कक्षा के कमरों में चुप रहना होगा। उन्हें अपने शिक्षकों का सम्मान करना होगा वे शोर नहीं कर सकते वे लड़ने या झगड़ा नहीं कर सकते उन्हें अपने अध्ययनों का ध्यान रखना चाहिए / वे समय पर आना चाहिए। इन सभी नियमों की मदद से वे अपने काम को अच्छी तरह से करते हैं। अनुशासन उनकी स्वतंत्रता को नहीं मारती यह केवल उनको नियंत्रित करता है और उन्हें अच्छा व्यवहार सिखाता है। वे अच्छे नागरिक कैसे बन सकते हैं यदि वे अच्छे व्यवहार नहीं सीखते हैं? यहां तक ​​कि एक छोटा परिवार अनुशासन के बिना खुश नहीं हो सकता। सभी सदस्यों को परिवार के मुखिया का पालन करना चाहिए जैसे ही वह पसंद करते हैं, कोई भी नहीं कर सकता अनुशासन के बिना कोई घर शांतिपूर्ण नहीं हो सकता। अनुशासन के बिना एक घर एक जंगली जंगल की तरह है, एक सुंदर उद्यान नहीं। सेना में कहीं से कहीं ज्यादा अनुशासन नहीं है। सैनिकों को आंखों से आंखों से आंखों का पालन करना चाहिए। उन्हें महान खतरों के दाँतों में भी चढ़ना होगा। वे क्यों नहीं पूछ सकते उनके पास केवल करना और मरना है एक सैनिक एक वकील नहीं है एक वकील हमेशा कुछ के खिलाफ जनसंपर्क के लिए बहस करेगा। लेकिन एक सैनिक को एक कमांड भी करना चाहिए, भले ही वह गलत हो। अगर वह नहीं करता है, तो उसका देश युद्ध को खो देना सुनिश्चित करेगा

Similar questions