Hindi, asked by Ativle31, 1 year ago

निबंध
भारत अनेकता में एकता


Anonymous: please give sanket bindo
Anonymous: it for the case like that you ownself had solved that answer in any other copy
Anonymous: https://hindividya.com/unity-in-diversity-essay/
Anonymous: i am not writing this on answer box because it is not my own answer

Answers

Answered by kritika1231
48

भूमिका- हमारे देश का नाम भारत है । इस देश में रहने वाले हम सब भारतीय हैं । हमारे देश में अनेक धर्मों को मानने वाले लोग रहते हैं । सब धर्मों के अपने- अपने सिद्धान्त हैं । किन्तु सब धर्मों का लक्ष्य ईश्वर प्राप्ति तथा आत्मिक शान्ति एक है । इसे हम यों कहें कि राहें अलग- अलग हैं, किन्तु मंजिल एक है । इस कथन से यह पूरी तरह स्पष्ट हो जाता है कि हमारे भारत देश में अनेकता में भी एकता है । अथवा हम या कहें- कि हम सब भारतीय अनेक प्रकार के फूल हैं पर बाग जिसे हम भारत की संज्ञा देते हैं, वह तो एक है ।

प्रान्त- हमारे भारत देश में कश्मीर, पंजाब, उड़ीसा, बंगाल, हिमाचल, हरियाणा, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र तथा अरुणाचल अनेक प्रान्त हैं । ये सब प्रान्त एक माला के फूल हैं किन्तु माला जिसे हम भारत की संज्ञा देते हैं, वह तो एक है ।

भाषा- हमारे देश में हिन्दी, उर्दू उड़िया, बंगला, पंजाबी, गुजराती, तमिल, तेलुगु मलयालम, कन्नड, असमिया, मराठी आदि अनेकों भाषाएं बोली जाती हैं । ये सारी भाषाएं हमारे भावों को एक-दूसरे तक पहुँचाती हैं, किन्तु भावना सब की एक है । इसलिए हम सब भारतवासी हैं और हमारा देश भारत एक है ।

खान-पान- हम सब भारतीयों का खान-पान, रहन-सहन तरह-तरह का है और एक-दूसरे से भिन्न है । हमारी खुशियां, मेले, उत्सव, त्योहार, पर्व सब तरह-तरह के हैं । इतना ही नहीं, हम सब की वेश- भूषा भी एक-दूसरे से भिन्न है अर्थात् जुदा- जुदा है, पर हम सब में आत्मा तो एक है ।

अनेक धर्मों के लोग- हमारे भारत देश में हिन्दू, सिख, ईसाई, मुस्लिम, जैनी, पारसी आदि अनेक जातियों के लोग रहते हैं । हम सब एक-दूसरे से प्रेम भाव से मिलते हैं और परस्पर सभी सहयोग से रहते हैं । एक-दूसरे के सुख-दुःख साझे हैं । हम सब भारत मां की आंखों के तारे हैं । हम सबसे दर्शन-शास्त्र, धर्म जुदा-जुदा हैं किन्तु हम सब मानव हैं । इसलिए हम सब में मानवता एक है । हम सब भारतीय हैं और हम सब का देश भारत एक है ।

उपसंहार- हमारे इस देश में छल- छल करती हुई नदियां बहती हैं । अनेक प्रकार के पक्षी चहचहाते हैं । याद रहे कि अनेक रूप हो जाने से देश कभी बंट नहीं जाया करता । हमारी वेश-भूषा (खान-पान), रहन-सहन, भाषा, धर्मशास्त्र सिद्धान्त जुदा-जुदा हैं, पर देश तो हमारा भारत एक है । इससे स्पष्ट है कि हमारे भारत देश में अनेकता में भी एकता है ।



kritika1231: thank you yaar for marking me brainlist
Answered by indian1234538
10

Thats question is asked in my exam

Similar questions