Hindi, asked by kunal4269, 10 months ago

निबंध छात्रों से धटती नैतिकता के
कारण व निवरण​

Answers

Answered by sarthakrahate24
1

Answer:

Explanation:

नैतिकता पर निबंध 2 (300 शब्द)

प्रस्तावना

शब्द नैतिकता प्राचीन ग्रीक शब्द एथोस से बना है जिसका अर्थ है आदत, कस्टम या चरित्र। वास्तविकता में नैतिकता यह है। एक व्यक्ति की आदतें और चरित्र उन नैतिक मूल्यों के बारे में बताते हैं जो उसके पास हैं। दूसरे शब्दों में एक व्यक्ति के नैतिक मूल्य उसके चरित्र को परिभाषित करते है। हम सभी को समाज द्वारा निर्धारित नैतिक मानदंडों के आधार पर क्या अच्छा है और क्या बुरा है इसके बारे में बताया गया है।

नैतिकता की फिलोस्फी

नैतिकता की फिलोस्फी जितनी सतह स्तर पर दिखाई देती है वास्तविकता में वह बहुत गहरी है। यह नैतिकताओं के तीन भागों में विभाजित है। ये मानक नैतिकता, लागू नैतिकता और मेटा-नैतिकता हैं। इन तीन श्रेणियों पर यहां एक संक्षिप्त नज़र डाली गई है:

मानक नैतिकता: यह नैतिक निर्णय की सामग्री से संबंधित है। यह अलग-अलग परिस्थितियों में कार्य करने के तरीकों पर विचार करते समय उत्पन्न होने वाले प्रश्नों का विश्लेषण करता है।

लागू नैतिकता: इस प्रकार की नैतिकता एक ऐसे व्यक्ति के बारे में निर्धारित मानकों का विश्लेषण करती है जो किसी स्थिति में व्यक्ति को उचित व्यवहार करने की अनुमति देता है । यह विवादास्पद विषयों जैसे पशु अधिकार और परमाणु हथियारों से संबंधित है।

मेटा नैतिकता: इस प्रकार की नैतिकता यह सिखाती है कि हम सही और गलत की अवधारणा को कैसे समझते हैं और हम इसके बारे में क्या जानते हैं। यह मूल रूप से नैतिक सिद्धांतों के उत्पत्ति और मौलिक अर्थ को देखता है।

जहाँ नैतिक यथार्थवादियों का मानना ​​है कि व्यक्ति पहले से मौजूद नैतिक सत्यों को मानते हैं वहीँ दूसरी तरफ गैर-यथार्थवादियों का मानना ​​है कि व्यक्ति अपने स्वयं की नैतिक सच्चाई को खोजते और ढूंढते हैं। दोनों के पास अपने विचारों को सत्य साबित करने के अपने तर्क है।

निष्कर्ष

ज्यादातर लोग समाज द्वारा परिभाषित नैतिकता का पालन करते हैं। वे नैतिक मानदंडों के अनुसार अच्छे माने जाने वालों को मानते हैं और इन मानदंडों को ना मानने वालों से दूर रहना चाहते हैं। हालांकि ऐसे कुछ ऐसे लोग हैं जो इन मूल्यों पर सवाल उठाते हैं और वे सोचते हैं कि क्या सही है और क्या गलत


kunal4269: tnx
sarthakrahate24: Plz mark it as brainlist
sarthakrahate24: Fast
kunal4269: okk
sarthakrahate24: Plz mark fast
Similar questions