Hindi, asked by samsuddin8t0, 6 months ago

निबंध गंदगी मुक्त मेरा गांव 250-200 शब्दों में​

Answers

Answered by Anonymous
1

Answer:

here is ur answer mate

Explanation:

स्वच्छता व बेहतर स्वास्थ्य की दृष्टि से वातावरण को अनुकूल बनाने के लिए कई नवाचार किए जा रहे हैं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण, संचारी रोग से बचाव व स्वच्छता के विकास को लेकर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग जलशक्ति मंत्रालय द्वारा 8 से 15 अगस्त के बीच में ‘गंदगी मुक्त भारत’ अभियान सप्ताह चलाकर स्वच्छता को बढ़ावा दिया जा रहा है।

इस संबंध में बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के असैनिक कार्य प्रबन्धक ने प्रारम्भिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ को पत्र लिखकर ऑनलाइन कार्यक्रम कराने को कहा है। स्वच्छता केंद्र, पॉलीथिन नियंत्रण, वाल पेंटिंग, श्रमदान व पौधरोपण, ऑनलाइन पेंटिंग व निबंध प्रतियोगिता, प्राथमिक स्वास्थ्य केंदों पर सफाई व सैनिटाइजेशन के साथ-साथ ग्राम सभाओं में ओडीएफ प्लस गांवों की घोषणा की योजना बनाई गई है। एई रुपेन्द्र कुमार ने बताया कि बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा आयोजनों को लेकर दिशा निर्देश दिए गए हैं। उसका अनुपालन कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस पूरे अभियान के दौरान कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सभी जरूरी निर्देशों का पालना सुनिश्चित करने को कहा गया है, जिसमें निर्धारित संख्या, मास्क की अनिवार्यता व सेनेटाइजर का उपयोग शामिल है। डीईओ मनोज कुमार ने बताया कि सभी प्रतियोगिता ऑनलाइन कराया जाएगा। उन्होने बताया कि 8 से 15 अगस्त तक चलने वाले व्यवहार परिवर्तन के इस साप्ताहिक अभियान के तहत जिले में विभिन्न माध्यमों से हर स्तर के अधिक से अधिक लोगों को जोडऩे को कहा गया है।

hope it helps you

Similar questions