Hindi, asked by shivamshippingservic, 12 days ago

निबंध गांव का जनजीवन पर प्रभाव।​

Answers

Answered by ovhalpranali7
4

Answer:

गाँव का जीवन या लोगों का ग्रामीण जीवन उनका माना जाता है जो शहरों से दूर रहते हैं और शहरों की तरह उन्हें सभी प्रकार की सुविधाएँ नहीं मिल पाते हैं। शहरी लोगों के तुलना में गाँव के लोगों का जीवन बहुत अलग होता है।

आज की इस लेख में हम ग्रामीण – गांव में रहने वाले लोग कैसे अपना जीवन व्यतीत करते हैं उनके रहन-सहन का तरीका और साथ ही वहां के सुंदर वातावरण के विषय .en point par ap eassy likho ok

Explanation:

and please fallow mi

Answered by rumadas0003
16

Answer:

hii here is ur ans

भारत गाँवों के देश है । हमारे देश की साठ-सत्तर प्रतिशत जनसंख्या अब भी गाँवों में ही रहती है । गाँव का जीवन शहरी जीवन से अलग होता है । यहाँ की आबोहवा में जीना सचमुच आनंददायी होता है ।गाँवों में भारतीय संस्कृति के दर्शन होते हैं । यहाँ भारत की सदियों से चली आ रही परंपराएँ आज भी विद्‌यमान हैं । यहाँ के लोगों में अपनापन और सामाजिक घनिष्ठता पाई जाती है । यहाँ खुली धूप और हवा का आनंद उठाया जा सकता है । यहाँ हरियाली और शांति होती है ।

हमारे गाँव भारत की कृषि व्यवस्था के आधार हैं । यहाँ कृषकों का निवास होता है । गाँव के चारों ओर खेत फैले होते हैं । खेतों में अनाज एवं सब्जियों उगाई जाती हैं । गाँवों में तालाब और नहरें होती हैं । इनमें संग्रहित जल से किसान फसलों की सिंचाई करते है । गाँवों में खलिहान होते हैं । यहाँ पकी फसलों को तैयार किया जाता है ।गाँवों में खेती क अलावा पशुपालन, मुर्गीपालन, मधुमक्खी पालन जैसे व्यवसाय किए जाते हैं । पशुपालन से किसानों को अतिरिक्त आमदनी होती है तथा कृषि कार्य में सहायता मिलती है । पशुओं का गोबर खाद का काम करता है । पशु दूध देते हैं तथा बैल, भैंसा आदि पशु हल में जीते जाते हैं । कुछ पशु माल दुलाई में ग्रामवासियों की मदद करते हैं I

गाँवों में खान-पान की जटिलताएँ नहीं हैं । ग्रामवासी सादा भोजन करते हैं । वे ताजा दूध पीते हैं तथा हरी-ताजी सब्जियाँ खाते हैं । पीने के लिए लोग हैंडपंप, कुएँ या नलके के जल का प्रयोग करते हैं । कुछ ग्रामीण नदी-जल से अपनी प्यास बुझाते हैं ।हमारे गाँव तेजी से उन्नति कर रहे हैं । ग्रामवासियों को गाँवों में ही रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है । ग्रामवासी अपने बच्चों की शिक्षा के प्रति अधिक जागरूक हो गए हैं । ग्रामीण नवयुवक एवं नवयुवतियाँ शहर जाकर उच्च शिक्षा एवं नौकरी प्राप्त करती हैं । गाँव के लोग कृषि के अलावा छोटे-मोटे उद्‌योग चलाकर अपना-अपना निर्वाह कर रहे हैं । यातायात के आधुनिक साधनों की मदद से उन्हें अपना माल दूर-दराज के स्थानों तक भेजने में आसानी हो रही है ।शहरी प्रभाव के कारण गाँवों में कुछ बदलाव जरूर दिखाई दे रहे हैं परंतु गाँवों की संस्कृति में मूलभूत अंतर नहीं आया है । गाँव आज भी भारतीय सभ्यता और संस्कृति के आधार स्तंभ हैं ।

hope it helps you

plz mark my ans a brainlist ans plz

have a nice and beautiful day ahead

Similar questions