निबंध का नाम है जातिवाद और सांप्रदायिकता इसके कुछ संकेत बिंदु है पहला और दूसरा जातिवाद तीसरा विश्व व्याप्त समस्या चौथा भारत में सांप्रदायिक तनाव पांचवा हिंदू ईसाई वैमनस्य पांचवा कारण छठवां समाधान
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सांप्रदायिक दंगों की जड़ खोजें तो हमें इसका कारण आर्थिक ही जान पड़ता है. विश्व में जो भी काम होता है, उसकी तह में पेट का सवाल ज़रूर होता है.
(जलियांवाला बाग हत्याकांड (1919) के बाद ब्रिटिश सरकार ने सांप्रदायिक दंगों का ख़ूब प्रचार शुरू किया. इसके परिणामस्वरूप 1924 में कोहाट (अब पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत का एक जिला है) में हिंदू-मुस्लिम दंगे हुए. इसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर सांप्रदायिक दंगों पर लंबी बहस चली. इन्हें समाप्त करने की ज़रूरत तो सबने महसूस की, लेकिन कांग्रेसी नेताओं ने हिंदू-मुस्लिम नेताओं में सुलहनामा लिखाकर दंगों को रोकने के यत्न किए. इस समस्या के निश्चित हल के लिए क्रांतिकारी आंदोलन ने अपने विचार प्रस्तुत किए. भगत सिंह का यह लेख जून, 1928 में ‘किरती’ नाम के अख़बार में छपा था.)
भारतवर्ष की दशा इस समय बड़ी दयनीय है. एक धर्म के अनुयायी दूसरे धर्म के अनुयायियों के जानी दुश्मन हैं. अब तो एक धर्म का होना ही दूसरे धर्म का कट्टर शत्रु होना है. यदि इस बात का अभी यक़ीन न हो तो लाहौर के ताज़ा दंगे ही देख लें. किस प्रकार मुसलमानों ने निर्दोष सिखों, हिंदुओं को मारा है और किस प्रकार सिखों ने भी वश चलते कोई कसर नहीं छोड़ी है. यह मार-काट इसलिए नहीं की गई कि फलां आदमी दोषी है, वरन इसलिए कि फलां आदमी हिंदू है या सिख है या मुसलमान है. बस किसी व्यक्ति का सिख या हिंदू होना मुसलमानों द्वारा मारे जाने के लिए काफ़ी था और इसी तरह किसी व्यक्ति का मुसलमान होना ही उसकी जान लेने के लिए पर्याप्त तर्क था. जब स्थिति ऐसी हो तो हिंदुस्तान का ईश्वर ही मालिक है.
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