Hindi, asked by kalpnabedse, 3 months ago

निबंध लेखन कितने भागों में बांटा जाता है​

Answers

Answered by komalj9789
0

sooooo sorry Nahi pata

Answered by roopa2000
0

Answer:

तीन

निबंध में मुख्य रूप से  तीन भाग होते हैं.

Explanation:

निबंध के अवयव - निबंध के भाग

जब भी हम किसी विषय पर निबंध लिखते हैं, तो हम अक्सर उसे कई खंडों में विभाजित करते हैं। निबंध शैली में उन्हें क्रमशः परिचय, शरीर और निष्कर्ष के रूप में जाना जाता है।

भूमिका: किसी विषय पर निबंध लिखते समय सबसे पहले उस विषय के परिचय या भूमिका पर चर्चा करना आवश्यक है। इसे निबंध के प्रारंभिक परिचय के रूप में भी जाना जाता है। हमें निबंध के उपरोक्त खंड के तहत विषय का सारांश प्रदान करना होगा।

निबंध लिखते समय विस्तृत भाषा का प्रयोग करना चाहिए और विषय से संबंधित जानकारी रुचि के साथ लिखी जानी चाहिए।

मध्य खंड - किसी भी विषय पर निबंध लिखते समय मध्य खंड को विषय का संपूर्ण विवरण देना चाहिए। विषय के संबंध में इसके लाभ और कमियों पर भी चर्चा की जानी चाहिए। पाठक को पढ़ते समय ऊबने से बचाने के लिए निबंध के विषयों को बीच में अलग-अलग वर्गों में विभाजित किया जाना चाहिए।

विषय से जुड़े किसी भी परिदृश्य या घटना को निबंध के केंद्र में खूबसूरती से चित्रित किया जाना चाहिए। इस दौरान वाक्यांश एक निश्चित व्यवस्था में होने चाहिए। विषय के बारे में सभी प्रासंगिक तथ्य, जिसमें तिथियां, लोग और स्थान शामिल हैं, निबंध के ऊपरी भाग में गहराई से प्रदान किए जाने चाहिए।

निबंध के विषय में पाठक की रुचि को बनाए रखने के लिए, लेखक कहीं न कहीं निबंध के मध्य भाग को कई छोटे खंडों में विभाजित करता है।

निष्कर्ष - निबंध की रचना करते समय भूमिका निभाने के लिए कैसे महत्वपूर्ण है। उपसंहार को भी इसी तरह आकर्षक तरीके से लिखा जाना चाहिए। लेखक को इस खंड में अपने पूरे निबंध में पहले किए गए बिंदुओं का एक संक्षिप्त अवलोकन प्रदान करना चाहिए। उपसंहार, तब, किसी भी निबंध के समापन खंड के रूप में कार्य करता है और विषय के मुख्य बिंदुओं को सारांशित करता है।

learn more about it

https://brainly.in/question/46519932

https://brainly.in/question/34915331

#SPJ2

Similar questions