Hindi, asked by dhruvsuthar040906, 4 months ago

निबंध लेखन on सहानुभूती​

Answers

Answered by archanakri27
4

Answer:

शाब्दिक रूप से, सहानुभूति का अर्थ है दूसरों के साथ महसूस करना। यह दूसरों के साथ भावनाओं को साझा करने की प्रवृत्ति है। यह इतनी तेज़ी से काम करता है कि इसे अचेतन प्रवृत्ति की संज्ञा दी जा सकती है। सहानुभूति इस प्रकार महसूस कर रही है क्योंकि अन्य लोग उस तरीके से महसूस करने के लिए तार्किक रूप से पर्याप्त आधार के अभाव में महसूस करते हैं। जब एक माँ अपने बेटे को घायल देखती है, तो उसे तुरंत चोट लगती है। जब बच्चा संकट में रोता है, तो उसके अन्य साथी एक बार उसकी भावना को साझा करते हैं।

गौतम ने एक वृद्ध व्यक्ति, एक रोगग्रस्त व्यक्ति और एक मृत व्यक्ति को देखा। उनका मन इस दृष्टि से इस कदर व्याकुल हो गया कि वे वृद्धावस्था, रोग और मृत्यु तीनों समस्याओं के समाधान के लिए जीवन भर खोज करने के लिए आगे बढ़े। न केवल दुख और पीड़ा साझा की जाती है, खुशी और खुशी भी साथियों द्वारा साझा की जाती है।

टेलीपैथी सहानुभूति का चरम मामला है। लेकिन आम तौर पर, एक स्थिति की धारणा पर सहानुभूति पैदा होती है। रॉस के शब्दों में, "हमारी प्रवृत्ति अभिवाही पक्ष पर इस तरह से आयोजित की जाती है कि वे दूसरे में सहज व्यवहार की धारणा द्वारा अनलॉक हो जाते हैं।" मार्क एंटनी ने कहा, "मैंने सीज़र के लिए आँसू बहाए", और पूरी भीड़ को ऐसा लगा।

जब भगत सिंह को मौत की सजा सुनाई गई थी, तो पूरी भारतीय आबादी सहानुभूति के साथ चली गई थी। स्थिति की धारणा दृष्टि के माध्यम से या ध्वनि के माध्यम से हो सकती है। नेहरू के प्रस्थान के समय रेडियो-कमेंट्री सुनकर हर कोई आंसू बहा रहा था। नाटक, उपन्यास या किसी चित्र में नायक या नायिका के साथ हमारी अचेतन सहानुभूति होती है।

Similar questions