Music, asked by Akshatvaya6202, 10 months ago

निबंध लेखन २०० शब्दो मे लिखो ।1) वृक्ष लगाओ देश बचाओ ।

Answers

Answered by piyushraj260
3

Explanation:

हमारी प्रकृति ने हमें वो समस्त संसाधन तथा सुविधाएं प्रदान की है जो सुखी जीवन के लिए आवश्यक होती हैं. बिना कुछ लिए हमें प्रकृति से अनगिनत बहुमूल्य उपहार प्राप्त हुए हैं. जिनका हम अपने विवेक के अनुसार उपयोग कर सकते हैं.

वृक्ष मानव जीवन के सच्चे साथी है, इनका हमारे जीवन में बड़ा महत्व है. ये हमें स्वच्छ वायु फल फूल लकड़ी और ठंडी छाया प्रदान करते है. जिनके बदले में ये हमसे कुछ भी नहीं लेते हैं. जब हम बीमार पड़ते है तो दवाइयां लेते है ये वृक्षों तथा झाड़ियों की ही जड़ीबूटिया होती है जो हमारे जीवन रक्षक के रूप में काम करती हैं.

आए दिन हम अलग अलग बीमारियों के सम्पर्क में आकर बीमार पड़ते है प्रदूषण के बढ़ने से स्वच्छ वायु का अभाव हो गया है इसलिए ही कहा जाता है पेड़ लगाओं जीवन बचाओं. हम वृक्षों की कटाई कर उन्हें नुक्सान पहुचाने की बजाय नयें वृक्षों को लगाकर हमारी धरती को और अधिक हरी भरी बनाए.

कुछ दशक पूर्व तक पृथ्वी पर हरियाली ही हरियाली थी. बड़े बड़े जंगल हुआ करते थे. आधुनिकता तथा शहरीकरण की अंधी दौड़ में हमने वृक्षों को काटकर उनके स्थान पर घर फैक्ट्री तथा शहर बसाने शुरू कर दिए हैं, जिसके चलते आज हमारा जीवन नरक सा बन गया हैं.

Similar questions