Hindi, asked by alberestein, 5 months ago

निबंध लेखन
विषय:- कोरोना महामारी
अधिकतम 300 शब्द​

Answers

Answered by anushkajalan802
5

Explanation:

आज समस्त विश्व में कोरोना वायरस (कोविद-19) एक महामारी की तरह फ़ैल चुका है । ताजा जानकारी के अनुसार पुरे विश्व में 28 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस (कोविद-19) की चपेट में आ चुके हैं और दो लाख से अधिक व्यक्तियों की इस के कारण मृत्यु हो चुकी है। मानव जाति का अभी तक जिन बीमारियों से सामना हुआ है यह वायरस उन सभी से अधिक घातक सिद्ध हो रहा है।

कोरोना वायरस (कोविद-19) क्या है? What is Corona Virus in Hindi?

कोरोना वायरस (कोविद-19) एक अति -सूक्ष्म लेकिन खतरनाक वायरस है इसका आकार मानव के बाल की मोटाई से 900 गुना छोटा है । यह वायरस जानवरों से मानव में फैलता है और प्रभावित मनुष्य के श्वसन तंत्र को बुरी तरह से कमजोर कर देता है । यदि कोरोना से प्रभावित मनुष्य की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो तो यह वायरस उसके लिए प्राण घातक सिद्ध होता है ।मनुष्य कोरोना की उत्पत्ति सबसे पहले 1930 में एक मुर्गी में हुई थी और इसने मुर्गी के स्वसन प्रणाली को प्रभावित किया था और आगे चलकर 1940 में कई अन्य जानवरों में भी पाया गया। इसके बाद सन् 1960 में एक व्यक्ति में पाया गया । इन सब के बाद दिसंबर 2019 में इसका विकराल रूप चीन में देखा गया जो अब धीरे-धीरे पूरे विश्व में फैलता जा रहा है। माना जा रहा है कि कोरोना वायरस (कोविद-19) चीन में वूहान प्रान्त में जानवरों के बाज़ार से मानवों में आया।

यदि भारत के परिप्रेक्ष्य में देखें तो अभी तक कोरोना से प्रभावीर मरीजों की संख्या 25000 से अधिक हो गयी है और अभी तक 700 से ज्यादा लोगों की कोरोना के कारण मौत हो चुकी है ।

Similar questions